India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मानसून में न करें लापरवाही, हो जाएंगे Stomach Infection का शिकार

11:59 AM Jul 22, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: मानसून में अक्सर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इससे आपको कब्ज और अपच से छुटकारा मिल सकता है।

Highlights

इन बातों का रखें खास ख्याल

मानसून में बारिश की फुआर के साथ ही मन बाहर का चटपटा खाने के लिए मचलने लगता है लेकिन इस मौसम में पेट के संक्रमण (Stomach Infection) का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसकी वजह से दस्त उल्टी पेचिस पेट दर्द आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए मानसून में पेट के संक्रमण से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए।

उबला हुआ पानी पीएं

मानसून में वॉटर बॉर्न डिजीजकाफी तेजी से फैलते हैं। इस मौसम में किटाणु भी तेजी से बढ़ने लगते हैं, जो पीने के पानी को भी दूषित कर सकते हैं। इसलिए पानी को अच्छे से उबाल कर पीएं। इससे पानी में मौजूद किटाणु खत्म हो जाएंगे।

स्ट्रीट फूड न खाएं

बारिश की कुछ बूंदों से खाना दूषित हो जाता है और उन्हें खाने से इन्फेक्शन हो सकता है। दूसरी बात स्ट्रीट फूड्स में ताजी सब्जियां डाली गईं है या नहीं और उन्हें अच्छे से साफ किया गया है या नहीं, इस बारे में कोई गारंटी नहीं होती। इसलिए मानसून में अपने मन को थोड़ा मारकर, घर का खाना ही खाएं।

कच्चा खाना न खाएं

मानसून में कच्ची सब्जियों और फलों पर कीड़े और किटाणु पनपने लगते हैं। इसलिए उन्हें कच्चा खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

प्रोबायोटिक्स खाएं

इस मौसम में पेट के इन्फेक्शन से बचने के लिए जरूरी है कि आपकी गट हेल्थ बेहतर रहे। इसके लिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स जरूर शामिल करें। इनसे पेट में इन्फेक्शन का खतरा कम होगा। इसके लिए दही और छांछ को डाइट में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है, तो इनकी जगह कैफीर, किमची या अन्य फर्मेंटेड फूड्स को डाइट में शामिल करें।

इम्युनिटी पर ध्यान रखें

इन्फेक्शन से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाएं। इसके लिए अपनी डाइट में विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, फॉलेट, विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को शामिल करें। इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी और आप कम बीमार पड़ेंगे।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article