India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आप भी हमेशा महसूस करते हैं थकान? Stamina बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें 8 सुपरफूड्स

10:20 AM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: कई लोगों को थोड़ा सा काम करने पर ही थकान महसूस होने लगती है जिसकी वजह से अक्सर अपने कामों को पूरा करना मुश्किल होता है। थोड़ी-थोड़ी देर में होने वाली यह थकान Low Stamina का संकेत होता है। ऐसे में आप कुछ फूड्स की मतलब से अपना स्टेमिना बढ़ा सकते हैं।

ये फूड करें डाइट में शामिल

थकान और कमजोरी कैसे दूर करें? हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ज्यादातर मामलों में थकान का कारण आपने खाने में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। आपको अपनी भोजन की थाली में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनसे आपको प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व मिल सकें, चलिए जानते हैं आपको थकान को दूर करने के लिए किन चीजों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

दलिया

दलिया में अनेक प्रकार के पोषक तत्व और फाइबर की भारी मात्रा पाई जाती है, जो जरूरी एनर्जी हासिल करने में आपकी मदद करते हैं। ऐसे में आप अपने दिन की शुरुआत इससे कर सकते हैं।

Vitamin-C युक्त फल

Vitamin-C, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर खट्टे फल जैसे आंवला, संतरा और नींबू भी नेचुरली स्टेमिना बढ़ाने में मदद करते हैं।

केला

केले में ढेर सारा विटामिन, फाइबर और पोटैशियम पाया जाता है, जो एनर्जी बूस्टर की तरह काम करते हैं। ऐसे में इसे भी अपनी डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

चुकंदर

चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट,ब्लड फ्लो को बनाए रखने में सहायक होता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से एनर्जी और स्टेमिना दोनों में ही बढ़ोतरी होती है।

पालक

आयरन, मैग्नीशियम और Vitamin से भरपूर पालक रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मददगार होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। इससे एनर्जी मिलती है और स्टेमिना भी बढ़ता है।

बादाम

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर वाले बादाम में हेल्दी फैट की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो दिनभर के कामों के लिए आपको एनर्जी देता हैं। ऐसे ये स्टेमिना को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं।

चिया सीड्स

एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और हेल्दी फैट से भरपूर चिया सीड्स लंबे समय तक चलने वाली एनर्जी देने में मदद करते हैं।

लीन प्रोटीन

टोफू, अंडे, मछली और लीन मीट जैसे प्रोटीन से भरपूर फूड्स मसल्स को रिपेयर करने और स्टेमिना को बढ़ाने का काम करते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article