India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सुबह उठते ही गले में होती है खराश और खिचखिच? ट्राई करें ये ट्रिक्स

11:29 AM Mar 19, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: इस बदलते मैसम में कई लोग सुबह उठने पर गले में खराश और खिचखिच जैसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। अगर आप को सोकर उठते ही ऐसी दिक्कत होने लगती है तो ऐसे में आप यहां दिए कुछ घरेलू उपाय से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Highlights

ऐसे पाएं खिचखिच से राहत

इन दिनों मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। दिन में कड़ाके की धूप रहती है और रात होते ही ठंड लगने लगती है। मौसम बदलने की वजह से लोग अक्सर मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। वहीं, कई लोग सुबह उठने पर सर्दी, जुकाम, गले में खराश और खिचखिच का सामना करते हैं। हालांकि, गले में खराश की कई वजह हो सकती हैं जैसे कई बार ज्यादा ठंडा पानी पीने से तो कई बार गले में इन्फेक्शन की वजह से भी लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आजमाएं।

क्यों होती है गले में खराश

कई लोग ऐसे हैं जिन्हें सुबह उठते ही सर्दी, जुकाम, गले में खिचखिच, खराश की समस्या होती है। हालांकि गले में खराश के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं जैसे-ठंडी चीजें खाना, ठंडा पानी पीना। इन वजहों से भी अक्सर गले में इंफेक्शन होता है।

शहद और नींबू

आप इन खिचखिच और खराश से निजात पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी लीजिए और उसमें शहद और नींबू की कुछ बूंद डाल लीजिए। इस आराम से पिएं तुरंत आराम मिलेगा।

गर्म पानी की भाप

गर्म पानी का भाप लेने से भी गले के खराश में आराम मिलता है। काफी ज्यादा खांसी हो रही है तो आप गर्म पानी का भाप लें इससे तुरंत नाक और गला खुल जाता है और खराश में भी आराम मिलता है।

गर्म पानी के गरारे

सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से गले में अच्छा लगता है और खराश भी ठीक हो जाता है। गुनगुना पानी में हल्का नमक मिलाएं और फिर गरारे करें। इससे गले को काफी ज्यादा आराम मिलता है।

लौंग

गले में खराश होने पर लौंग खाना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले के खराश को ठीक करते हैं।

मसाला चाय

गले में खिचखिच और खराश को दूर करने के लिए मसाला चाय काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इससे गले को काफी आराम मिलता है। मसाला चाय में आप लौंग, काली मिर्च और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article