India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या तनाव का कारण बनती है Cortisol हार्मोन, कैसे करें इसे कंट्रोल?

01:09 PM May 30, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: कॉर्टिसोल, जिसे आमतौर पर तनाव हार्मोन कहा जाता है, एक स्टेरॉयड हार्मोन है जो कई अलग-अलग शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है। इससे मोटापा पाचन संबंधी दिक्कतें नींद की कमी जैसी कई समस्याएं देखने को मिल सकती है इसलिए इस हार्मोन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है।

Highlights

कोर्टिसोल हॉर्मोन कम करने के उपाय

हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोन्स मौजूद होते हैं, जो शरीर के अलग-अलग फंक्शन्स के लिए जिम्मेदार होते हैं। इन्हीं में से एक है कोर्टिसोल, जिसे स्ट्रेस हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। इस हार्मोन का काम तनाव, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर के साथ शरीर में फैट, कार्बोहाइड्रेट को कंट्रोल करना है। इसके अलावा सोने-जागने के साइकल को भी यही हार्मोन नियंत्रित करता है। आइए जानते है इसके बारे में।

हेल्दी डाइट लें

शरीर में कोर्टिसोल लेवल को बढ़ने से रोकने में हेल्दी और बैलेंस डाइट का बहुत बड़ा रोल होता है। प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर चीज़ों को डाइट का हिस्सा बनाएं। वही शुगरी, प्रोसेस्ड और जंक फूड्स को डाइट से आउट कर दें।

एक्सरसाइज करें

रोजाना थोड़ी देर की फिजिकल एक्टिविटी से कोर्टिसोल लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। कई बार एक्सरसाइज करने की स्पीड से भी कोर्टिसोल लेवल घटने या बढ़ने लगता है। ऐसे मे उन एक्टिविटीज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं, जो शरीर और दिमाग दोनों को फायदा पहुंचाती है, जैसे- योग।

पर्याप्त नींद लें

नींद की कमी या देर रात तक जागने की वजह से कोर्टिसोल का लेवल बढ़ सकता है और इस वजह से स्ट्रेस बढ़ सकता है। इसलिए सोने-उठने का समय निर्धारित करें।

जानवरों के साथ वक्त बिताएं

अगर आपके घर में पालतू जानवर है, तो उनके साथ कुछ वक्त बिताने से भी इस हार्मोन को कंट्रोल में रखा जा सकता है और तनाव-अवसाद को कम किया जा सकता है। कई स्टडी ने भी इस बात को माना है कि पेट्स आपको खुश और स्ट्रेस फ्री रखने का काम करते हैं।

रात में कैफीन अवॉयड करें

कई लोगों को रात को चॉय-कॉफी पीने की आदत होती है, तो आपको बता दें इससे कोर्टिसोल का लेवल बढ़ सकता है, जो स्ट्रेस बढ़ाने के साथ ही नींद में भी बाधा बन सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा कैफीन अवॉयड करें खासतौर से रात के समय।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article