India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Workout करने से पहले भूलकर भी न करें ये काम, पड़ जाएंगे लेने के देने

11:50 AM Jul 02, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: अगर आप भी जिम में जाकर कसरत करते हैं और जल्द ही सिक्स पैक एब्स के साथ परफेक्ट बॉडी शेप पाना चाहते हैं तो खाने-पिने पर आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

Highlights

वर्कआउट से पहले न करें ये काम

अगर आप भी जिम में जाकर कसरत करते हैं और जल्द ही सिक्स पैक एब्स के साथ परफेक्ट बॉडी शेप पाना चाहते हैं तो खाने-पिने पर आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है। विशेषज्ञों का मानना है कि वर्कआउट के साथ-साथ संतुलित डाइट भी आपकी सेहत के लिए जरूरी है। तो आज हम आपको बताते हैं कि वर्कआउट के बाद और पहले कौन सी चीजें खाने से बचें।

भरपेट खाना न खाएं

वर्कआउट करने से पहले भारी भोजन कभी नहीं करना चाहिए। वर्कआउट से ठीक पहले हैवी मील करने से आपको गैस्ट्रिक समस्या हो सकती है और उनींदापन भी हो सकता है। इससे आप इंजरी के भी शिकार हो सकते है।

ज्यादा कैफीन न पीएं

वर्कआउट से पहले ज्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोग चाय कॉफी पीने के बाद वर्कआउट करने जाते हैं जो गलत है। अगर आप ज्यादा कैफीन पीने के बाद वर्कआउट करेंगे तो आपका हार्ट रेट बढ़ जाएगा और डिहाइड्रेशन भी हो सकता है।

वर्कआउट से पहले वॉर्मअप करें

बिना https://www.punjabkesari.com/health-lifestyle-news/health-tips-are-you-also-suffering-from-constipation-try-flax-seeds-you-will-get-relief-immediately/ किए अगर आप वर्कआउट करेंगे तो भी आपके मसल्स में चोट लग सकती है। इसलिए वर्कआउट से पहले थोड़ी देर का वार्मअप जरूर करना चाहिए। इससे आपकी परफॉरमेंस में सुधार होगा और बॉडी को ताकत मिलेगी।

भरपूर पानी पीएं

बिना पानी पिए भी वर्कआउट नहीं करना चाहिए। पानी पीने के तुरंत बाद वर्कआउट ना करें लेकिन पानी पीने के आधे घंटे बाद वर्कआउट करना चाहिए। इससे आपका शरीर पानी की कमी का शिकार भी नहीं होगा।

कम या ज्यादा सोना



अगर आप रेगुलर वर्कआउट करते हैं तो जरूरी है कि पहले अपनी नींद पूरी कर लें। अगर आपने अपनी नींद नहीं ली या ज्यादा देर तक सोए हैं तो आप सुस्त महसूस करेंगे और शरीर में ऊर्जा का संचार सामान्य नहीं होगा। इसलिए हो सके तो 7-8 घंटे की ही नींद लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article