India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बदलते मौसम में Viral Infection का नहीं होना चाहते शिकार, लाइफस्टाइल में शामिल रें ये 3 उपाय

01:37 PM Mar 01, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: मार्च का महीना शुरू हो चुका है। मौसम में भी बदलाव हो रहा है। इस मौसम में बिमार होने के चांसेज भी तेजी से बढ़ने लगते हैं। बदलते मौसम में खान-पान का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में सेहत को लेकर बरती जाने वाली लापहवाही आपको बीमार पड़ने की कगार पर पहुंचा सकती है। ऐसे में गले में दर्द खांसी-जुकाम और बुखार जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं, जिन्हें ठीक करने में काफी स्ट्रगल करना पड़ता है। अगर आप भी इससे बचना चाहते हैं तो आइए जान लीजिए कुछ तरीके।

Highlights

वायरल इंफेक्शन का बढ़ सकता है खतरा

बदलते मौसम में वायरल इन्फेक्शन का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इन दिनों इम्युनिटी का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आप भी इस मौसम को हल्के में ले रहे हैं, और खान-पान में लापरवाही बरत रहे हैं, तो आप भी वायरल इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं। घर का एक सदस्य भी अगर वायरल इन्फेक्शन की चपेट में आ जाता है, तो पूरे घर में ये तेजी से फैल जाता है। ऐसे में बेहतर है कि आप सेहत का खास ख्याल रखें और इसी से जुड़े कुछ टिप्स को अभी नोट कर लें। आइए जान लीजिए इससे बचाव के घरेलू तरीकों के बारे में।

तुलसी का काढ़ा होगा कारगर

अगर आपको इस मौसम में खांसी-जुकाम या बुखार जैसा बहसूस हो रहा है, तो यह वायरल इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं। गर आप इससे बचना चाहते हैं, तो तुलसी का इस्तेमाल जरूर कीजिए। आप इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए तुलसी की 5-7 पत्तियां लेकर इन्हें पानी के साथ उबाल लें। इसमें आप लौंग और अदरक डालकर सेवन करेंगे, तो इससे सर्दी-खांसी तो दूर होगी ही, साथ ही इम्युनिटी भी स्ट्रांग हो जाएगी।

हल्दी का पानी पीएं

हल्दी हर किचन में मिलना वाला एक कॉमन मसाला है। वायरल इन्फेक्शन से बचाव के लिए आप हल्दी के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको गुनगुना पानी लेना है, और इसमें एक चम्मच शहद डालकर रोजाना सुबह खाली पेट पीना है। इसके अलावा आप चाहें तो रात में भी गर्म दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को कई ऐंटिऑक्सिडेंट्स मिलते हैं और मौसमी बीमारयों का खतरा कम रहता है।

अदरक का करें सेवन

अदरक का सेवन भी आपको खांसी-जुकाम और कफ से बचाता है। इसका सेवन आप इसका काढ़ा बनाकर या चाय और गर्म पानी के साथ भी कर सकते हैं। बदलते मौसम में अक्सर बंद नाक और गले के दर्द से लोग परेशान रहते हैं।

ऐसे में इससे बचने और इसे दूर करने, दोनों ही मामलों में ये काफी कारगर चीज है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article