India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रोजाना पिएं एक कप कॉफी, मिलेगी एनर्जी, कम होगा इन बीमारियों का खतरा

12:51 PM May 12, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: कॉफी ताजगी और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने वाला पेय पदार्थ होता है। कई लोगों की नींद बिना कॉफी के खुलती ही नहीं। लेकिन क्या आप जानते हैं, रोजाना कितने कप कॉफी का सेवन करना चाहिए? कुछ लोग रोजाना अधिक कॉफी का सेवन करते हैं। अधिक कॉफी के सेवन से कुछ समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सभी को निश्चित मात्रा में कॉफी पीना चाहिए।

Highlights

रोज पीए एक कप चाय

कॉफी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ड्रिंक्स में से एक है। यह आपकी एनर्जी के लेवल को बढ़ाने के गुणों के लिए जाना जाती है। बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत सही ढंग से करने के लिए सुबह उठते ही कॉफी पीते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, कॉफी पीने के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं? आज हम आपको इस पॉपुलर ड्रिंक के कुछ अनजान हेल्थ फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जान रोज कॉफी पिएंगे आप।

कॉफी पीने स मिलती है एनर्जी

कॉफी में कैफीन होता है, यह शरीर में थकान से लड़ने और एनर्जी के लेवल को बढ़ाने की पॉवर के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन एडेनोसिन नाम के न्यूरोट्रांसमीटर के रिसेप्टर्स को रेगुलेट करता है, और यह आपके ब्रेन में न्यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है जो डोपामाइन के साथ आपकी एनर्जी के लेवल को कंट्रोल करते हैं।

टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम होगा कम

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है, रेगुलरली कॉफी पीने से लंबे समय में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इंसुलिन सेंसिटिव, सूजन और डायजेशन को इंपैक्ट कर सकता है और हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

मेंटल हेल्थ में करती है मदद

जो लोग नियमित रूप से कैफीन का सेवन करते हैं उनमें पार्किंसंस रोग होने का जोखिम काफी कम था। इसके अलावा, कैफीन लेने के कारण समय के साथ पार्किंसंस रोग होना कम हो जाता है। वहीं, जितनी ज्यादा आप कॉफी पीते हैं, उतना ही अल्जाइमर रोग का खतरा कम होने के चांसेस होते हैं।

वेट मैनेजमेंट में करता है मदद

कॉफी पीने से आपका वेट लॉस होने के चांसेस होते हैं। कॉफी आपके वेट मैनेजमेंट के लिए फायदेमंद मानी जाती है। ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में फैट कम होने लगता है, क्योंकि कॉफी एक फैट कटर ड्रिंक होती है।

लीवर के लिए फायदेमंद होती है कॉफी

डॉक्टर्स का कहना है कि, जो लोग जितनी ज्यादा कॉफ़ी पीते हैं, क्रोनिक लीवर रोग से उनकी मृत्यु का जोखिम उतना ही कम होता है। हद दिन एक कप कॉफी पीने से लिवर हेल्थ में सुधार होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article