India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रोजाना सुबह खाली पेट पीएं तेजपत्ता का पानी, कई समस्या होंगी दूर

11:40 AM May 31, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: गर्मी में हेल्दी रहने के लिए अधिकतर लोग कोल्ड ड्रिंक का सहारा लेते हैं। वैसे तो तेजपत्ता, जिसे Bay Leave के रूप में भी जाना जाता है, एक खास मसाला है, जो खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से उपयोगी होता है। इसमें Vitamins, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सामान्य स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं।

Highlights

सेहत के लिए फायदेमंद है तेजपत्ता

हमारी रसोई में मौजूद मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं। ऐसा ही एक मसाला है तेज पत्ता। तेज पत्ते का पानी पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए रोज सुबह इसे पानी में उबालकर पीने से काफी फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं तेज पत्ता पीने के फायदे।

सुबह खाली पेट पीएं इसका पानी

सुबह के वक्त खाली पेट इसके पानी के सेवन से पाचन को सुधारने में मदद मिलती है। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है। इसके अलावा, तेजपत्ता पीरियड के दर्द को कम करने, स्किन को स्वस्थ बनाने और इन्फेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं सुबह के वक्त तेज पत्ते का पानी पीने के फायदे और इसे बनाने के तरीके के बारे में।

तेज पत्ते का पानी कैसे तैयार करें

एक गिलास पानी को एक पैन में गर्म करें और इसमें 2-3 तेज पत्ता डालें और इसे कुछ देर तक अच्छे से उबालें। अच्छे से उबालने के बाद इसे छन्नी से छानकर गर्म ही घूंट घूंट में पिएं।

किडनी हेल्थ में सुधार होता है

तेजपत्ते के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और ड्यूरेटिक प्रोपार्टिज किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे किडनी हमेशा स्वस्थ रहती है और बेहतर तरीके से काम करती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article