India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

डिलीवरी के बाद पिएं अजवाइन का पानी, मिलेंगे कई फायदे

10:12 AM Aug 19, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: डिलीवरी के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वजन बढ़ने के साथ शरीर में ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। इसमें अजवाइन का पानी काफी बेहतर परिणाम देता है। नॉर्मल और 'सी' सेक्शन डिलीवरी के बाद महिलाओं को कुछ खास तरह की सलाह दी जाती है। ऐसे में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाता है।

अजवाइन का पानी करता है चमत्कार

दिन की शुरुआत में अजवाइन का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 2 लीटर पानी में दो चम्मच अजवाइन उबालकर रखें और इसे पूरे दिन पीते रहें। ऐसे में अजवाइन आपके हार्मोन को ठीक करने का काम करती है। साथ ही यह वजन घटाने में भी मददगार है।

डिलीवरी के बाद देता है फायदा

कई महिलाएं डिलीवरी के बाद कोल्ड ड्रिंक के अलावा शराब का सेवन करती हैं, यह बेहद ही खतरनाक चीज है। ऐसे में शराब का सेवन स्तनपान के लिए दूध की सप्लाई में बाधा उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में तला हुआ भोजन नुकसान देता है, क्योंकि ऐसे भोजन को पचाने में काफी समय लगता है।"

फल आपको रिकवरी में सहायता करेगा

निधि ने कहा, "महिलाओं को ऐसे में अपने वजन के हिसाब से ही डाइट लेनी चाहिए। सुबह के नाश्ते में वह दो अंडे के साथ दूध और दलिया ले सकती हैं। दिन के समय नारियल पानी और कोई भी सीजन वाला फल आपको रिकवरी में सहायता करेगा। लंच में रोटी के साथ लौकी और तोरई की सब्जी ली जा सकती है।"

40 दिन तक सब्जी में तड़का न लगाएं

उन्होंने कहा कि 40 दिन तक सब्जी में तड़का न लगाएं, अगर आप उबला भोजन नहीं ले सकते तो इसमें आप सिर्फ जीरे का ही तड़का लगा सकते हैं। शाम को दूध या एक कप चाय के साथ आप एक कटोरी पंजीरी ले सकते हैं। रात के भोजन में जहां तक हो सके पतली खिचड़ी ही लें, ध्यान रखें कि खिचड़ी में चावल के मुकाबले दाल ज्यादा होनी चाहिए। इसके अलावा वेजिटेबल दलिया भी लिया जा सकता है।"  कई बार महिलाओं को रात में बच्चे को दूध पिलाने के लिए देर रात तक जगना पड़ता है। अगर ऐसे में उन्हें भूख लगती है तो वह एक कप दूध के साथ थोड़े से मखाने, ड्राई फ्रूट्स या एक गोंद का लड्डू भी ले सकते हैं।

(Input From IANS)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article