India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रोज सुबह खाली पेट पिएं आंवले का जूस, बीमारियां होंगी कोसों दूर

02:58 PM May 03, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: आंवला Vitamin-C से भरपूर होता है। इसे अगर डेली डाइट में शामिल किया जाए तो शरीर की काफी सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसमे Vitamin-C के साथ ही आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए आयुर्वेद में भी इसे बेहतरीन औषधि माना गया है। बॉडी में हो रही स्किन, हेयर से लेकर हेल्थ से जुड़ी इन समस्याओं में आंवले का जूस पीना फायदेमंद होता है। साथ ही जानें कि इसे कैसे पिया जा सकता है।

Highlights

आंवले के अद्भुत गुण

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर एक फल है, जिसे लोग कई तरह से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह स्वाद में हल्का खट्टा होने की वजह से कई लोग इसे काफी पसंद करते हैं। अपने ढेर सारे गुणों की वजह से यह आयुर्वेद जैसी पारंपरिक चिकित्सा में भी इस्तेमाल किया जाता है। लोग इसे आमतौर पर अचार, मुरब्बा या चटनी के रूप में खाते हैं। इसे खाने से जितने फायदे मिलते हैं, उतना ही लाभ इसका रस पीने से मिलता है। आइए जानते हैं रोजाना खाली पेट आंवले का जूस पीने के फायदे के बारे में।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

आंवला शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा सेहत को कई गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आंवला ​कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए लेवल को कम करने में मददगार साबित होता है, जिससे दिल की सेहत को भी फायदा मिलता है।

 

पाचन को बेहतर बनाए

आंवले में पाचक गुण पाए जाते हैं, जो आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। ऐसे में खाली पेट आंवले का रस पीने से पेट के स्वास्थ्य में सुधार, कब्ज को कम करने और पाचन में सुधार करने में मदद मिलती है।

 

डिटॉक्सिफिकेशन से भरपूर

आंवले में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं, जो शरीर की अशुद्धियों को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। इस तरह से आंवले की मदद से डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिलती है, जिससे सामान्य शक्ति और स्वास्थ्य में वृद्धि हो सकती है।

​मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

ऐसा माना जाता है कि आंवला आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। दरअसल, तेज मेटाबॉलिज्म होने की वजह से शरीर ज्यादा प्रभावी ढंग से कैलोरी जलाता है।

​लिवर को हेल्दी बनाने में मददगार

आंवला अपने हेपेटोप्रोटेक्टिव गुणों के लिए जाना जाता है, जिसका मतलब है कि यह लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। आंवले का जूस पीने से लिवर की सफाई और लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

बालों के स्वास्थ्य में सुधार करे

आंवले का उपयोग लंबे समय से स्वस्थ बालों के लिए किया जाता रहा है। यह बालों के पोर्स को मजबूत करता है, बालों का झड़ना रोकता है और बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है।

त्वचा पर लाए रंगत

विटामिन सी, एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, फ्री रेडिकल्स को कम करता है और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। साथ ही यह कोलेजन के सिंथसिस को प्रोत्साहित करता है, जो त्वचा को कोमल बनाता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article