India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बैंगन खाने से शार्प होता है दिमाग, मेमोरी भी होती है तेज

09:34 AM Apr 02, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: बैंगन को अगर आप मामूली सब्जी मानने की गलती कर रहे हैं तो संभल जाइए। इस सब्जी से ब्रेन को गजब की पावर मिलती है। ये शुगर और वेट लूज करने के लिए भी काफी मददगार साबित होता है।

Highlights

बैंगन खाने के फायदे

इस नए दौर में जहां लोग बाहर का खाना या फास्ट फूड ज्यादा खा रहे हैं। वहीं बैंगन को बहुत ही कम लोग पसंद करते हैं, ज्यादातर लोग इसको खाने से बचते है। लेकिन एक्सपर्ट द्वारा बैंगन के इतने फायदे सामने आ चुके हैं कि लोग इसको हेल्दी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। बैंगन ऐसी सब्जी है जिसे कम ही लोग खाना पसंद करते हैं। पहले बैंगन को लेकर कहा जाता था कि ये बे-गुन है यानी इसमें कोई गुण नहीं लेकिन इसके सेहत को लेकर इतने फायदे सामने आ चुके हैं, कि इसे बेगुन की बजाय सब्जियों का महाराजा भी कहा जाता है। सेहत के साथ साथ बैंगन दिमाग के लिए बहुत लाभकारी है। बैंगन के इतने फायदे हैं कि इन्हें जानने के बाद इसे आप रोज ही खाना चाहेंगे। चलिए जानते हैं कि बैंगन कैसे फायदा करता है।

से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है

इतना ही नहीं ब्रेन की कोशिकाओं को डिटॉक्स करने के साथ साथ बैंगन की मदद से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। इससे मैमोरी पावर बढ़ती है और दिमागी बीमारियां दूर रहती हैं। बैंगन में पाया जाने वाला फाइटोन्यूट्रिएंट्स एंजाइम दिमाग को मजबूत करता है और दिमाग की कार्यप्रणाली को तेज करता है।

हड्डि्यों के विकास के लिए भी काफी मददगार

बैंगन दिमाग के साथ साथ हड्डि्यों के विकास के लिए भी काफी मददगार साबित होता है। आपको बता दें कि बैंगन में पाया जाने वाला फेनोलिक नामक एंजाइम बोन डेंसिटी बढ़ाता है और इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। बैंगन के सेवन से आंखों की सेहत भी अच्छी होती है। अगर आप बैंगन खाते हैं तो ग्लूकोमा और नजर दोष की संभावना कम होती है।

दिल का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है

बैंगन के सेवन से दिल का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। इसमें पाए जाने वाले बायोफ्लेवोनॉइड्स रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम होती है। इसमें पाया जाने वाला एंजाइम क्लोरोजेनिक बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है जिससे हार्ट हेल्दी रहता है।

डायबिटीज के मरीजों में बैगन फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों में बैगन फायदा करता है क्योंकि इसका कम ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला डायरी फाइबर पाचन तंत्र के साथ साथ मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा होता है। इससे वजन को भी कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article