India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केवल 1 दिन के उपवास से मिलते हैं गजब के फायदे, वजन घटाने में करे मदद

10:50 AM Mar 11, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: भारत में उपवास एक प्राचीन प्रथा है, जिसे आध्यात्म से जोड़कर देखा जाता है। यहां एक साल में बहुत सार व्रत और उपवास आते हैं। धार्मिक आधार पर व्रत को श्रद्धा और भक्त‍ि से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है व्रत करने से हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं। लोग वजन घटाने से लेकर फिटनेस बढ़ाने तक कई चीजों के लिए व्रत करते हैं। उपवास करने से सेहत को गजब के फायदे मिलते हैं। 24 घंटे व्रत रखने से मोटापा कम होने के साथ दिमाग भी मजबूत होता है।

Highlights

Vrat Ke Fayde: व्रत करना सिर्फ आध्यात्मिक तौर पर ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है। हिंदू धर्म में तो व्रत सालभर चलता रहता है। इसके कई फायदे बताए जाते हैं। बता दें मेडिकल साइंस में इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) पर कई रिसर्च भी चलती रहती है। कई एक्सपर्ट्स व्रत को शरीर के लिए फायदेमंद (Vrat Ke Fayde) बताते हैं। उनका मानना है कि अगर हर दिन के खाने में ज्यादा गैप नहीं तो हफ्ते में 1 दिन व्रत आसानी से कर सकते हैं. आइए जानते हैं हफ्ते में एक दिन व्रत करने से शरीर पर क्या असर होता है।

हफ्ते में 1 दिन व्रत करने का असर

जब आप हफ्ते में किसी एक दिन व्रत रखते हैं और 24 घंटे खाना नहीं खाते तो शरीर एनर्जी को पूरा करने के लिए बॉडी में जमा फैट इस्तेमाल करने लगता है. इस दौरान ऐसा कुछ भी नहीं खाना चाहिए, जिसमें कैलोरी हो। पानी पी सकते हैं। आप चाहें तो बिना कैलोरी वाला कोई ड्रिंक ले सकते हैं। कई रिसर्च में बता चलता है कि ऐसा करने से वेट लॉस होता है और मेटाबॉलिजम पर भी सकारात्मक असर होता है। इतना ही नहीं दिल की सेहत के लिए भी ये फायदेमंद होता है। हालांकि ध्यान रखना चाहिए कि आपको पहले से किसी तरह की समस्या न हो, जिससे भूख लगने पर समस्या हो जाए।

क्या व्रत रहने से कम हो सकता है वजन

हफ्ते में एक दिन व्रत करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसके लिए सही तरीका पता होना चाहिए। व्रत में ज्यादातर लोग आलू या फ्रूट्स या अधिक कैलोरी वाली चीजें खाते हैं। व्रत के दौरान लोग एक्सरसाइज भी नहीं करते हैं, जिससे उतना फायदा नहीं दिखता, जितना रोजाना खाने की मात्रा कम करने के साथ वर्कआउट कर सकते हैं।

व्रत के ये भी फायदे

24 घंटे फास्ट को लेकर एक रिसर्च कहता है कि इससे दिल की सेहत अच्छी होती है। जानवरों पर हुए कुछ रिसर्च में पता चला है कि व्रत रहने से कुछ तरह के कैंसर से भी बच सकते हैं। इससे मेमोरी भी बेहतर होती है।

ये लोग व्रत न करें

डायबिटीज के मरीज, प्रेगनेंट महिलाएं, ईटिंग डिसॉर्डर वाली हिस्ट्री, कोई दवा ले रहे हैं तो व्रत न करें।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article