India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं 5 गजब के टिप्स, सभी बीमारियों का खतरा होगा दूर

11:43 AM Mar 26, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: त्योहार के सीजन का खान-पान टेस्टी तो होता है, लेकिन इससे हमारी बॉडी में टॉक्सिक एलीमेंट्स जमा हो जाते हैं। ऐसे में फेस्टिव सीजन के बाद लोगों को अपनी बॉडी डिटॉक्स करने की कोशिश करनी चाहिए। इससे बॉडी नेचुरल तरीके से क्लीन हो जाएगी और बीमारियों का खतरा टल जाएगा।

Highlights

क्यों जरूरी है बॉडी डिटॉक्स

बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन में शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालना, वजन कम करना या गंदगी को बाहर निकालना है। हम सभी को समय-समय पर अपने शरीर को डिटॉक्स करना चाहिए। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी ड्रिंक्स और तरीके हैं, जिन्हें लोग अपनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नेचुरल तरीक से बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए हमें अपने खानपान में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है। पसीना बहाने के लिए सही खानपान के अलावा आपके शरीर को डिटॉक्स करने और भी तरीके हैं।

खूब सारा पानी पीएं

फेस्टिव सीजन के बाद लोगों को कुछ दिनों तक डाइट में बदलाव करने चाहिए। होली पर लोग काफी मीठा, तला-भुना और जंक फूड खा लेते हैं, जिसकी वजह से बॉडी को डिटॉक्स करना जरूरी होता है। शरीर में जमा टॉक्सिन्स को निकालने के लिए लोगों को दिन की शुरुआत जीरा वॉटर, सौंफ का पानी, दालचीनी का पानी या गर्म पानी के साथ करनी चाहिए। लोगों को सुबह-सुबह चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। अगर चाय पिएं तो उसमें दूध और चीनी बेहद कम डालनी चाहिए।

ये भी अपनाएं

डाइटिशियन कहती हैं कि बॉडी डिटॉक्स करने के लिए मॉर्निंग में लोगों को वॉक और एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसके बाद ब्रेकफास्ट में ज्यादा से ज्यादा फल खाने चाहिए।फलों में जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को एनर्जी से भरपूर रखेंगे और डिटॉक्स करने में मददगार होंगे। नाश्ते में फ्रूट चाट और ओट्स भी खा सकते हैं। ओट्स खाने से भी शरीर को फायदा ही होगा। इसके अलावा आपको दिनभर खूब पानी पीना होगा. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने लगेंगे। आप चाहें, तो सिंपल पानी के बजाय बीच-बीच में नींबू पानी ले सकते हैं।

इस तरह बनाएं डाइट चार्ट

ब्रेकफास्ट हल्का लेने के बाद लोगों को लंच में हरी सब्जियां, हल्की दालें और रोटी लेनी चाहिए. लंच भी हल्का ही होना चाहिए और यह बहुत हैवी नही होना चाहिए. आप लंच के बाद दिन में 2-3 बार ग्रीन टी ले सकते हैं. ग्रीन टी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती है. आप लंच के बाद अनहेल्दी स्नैक्स को अवॉइड करें। इसके बाद डिनर में आप सिर्फ दलिया खाएं. दलिया में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बॉडी क्लीन होती है। हाई फाइबर और लो कैलोरी वाले फूड्स लेने से बॉडी डिटॉक्स हो जाती है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article