India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कितना फायदेमंद है तांबे की बोतल से पानी पीना, ये हैं इसके फायदे और नुकसान

10:31 AM Mar 23, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: आजकल बाजार में नई-नई प्रकार की बोतले मिलने लगी है जिनमें सबसे ज्यादा चलन प्लास्टिक की बोतल का है।  लेकिन प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। अब लोग सोचते हैं कि प्लास्टिक की बोतल से पानी न पिए तो फिर कौन सी बोतल उनके लिए काफी अच्छी रहेगी।

Highlights

तांबा (copper benefits for body) एक ऐसा मेटल है जो कि आपके शरीर को रेड ब्लड सेल्स (RBC's)  को बनाने में मदद करता है और तंत्रिका कोशिकाओं और आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। यह कोलेजन, हड्डियों और टिशूज को भी बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा कॉपर एक एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो कि मुक्त कणों को कम कर सकता है जो कि कोशिकाओं और डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं, कॉपर शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। लेकिन, सवाल ये है कि क्या इन फायदे के लिए रोजाना तांबे के बोतल में पानी (copper bottle benefits) पीना चाहिए?

जानें फायदे

तांबे की बोतल में पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. तांबा एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस गुना से भरपूर होता है जिससे यह कीटाणुओं को करने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा तांबे के बर्तन में पानी पीने से त्वचा और बालों को काफी फायदा होता है, हार्ट की बीमारी से राहत मिलती है, पाचन क्रिया में सुधार आता है साथ ही हम दिन भर ऊर्जावान रहते हैं। जानकारी के मुताबिक तांबा कोलेस्ट्रॉल और शुगर को कंट्रोल करता है साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं। इसकी बोतल से पानी पीने से बाल और त्वचा दोनों को फायदे होते हैं।

जानें नुकसान

तांबे की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन कई बार इसे समय पर साफ नहीं करने से उल्टी और पेट में दिक्कत होने लगती है। गर्भवती महिलाओं को तांबे के बर्तन में पानी पीने से बचना चाहिए।

यदि आपको कोई एलर्जी है तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। ज्यादा देर तक बोतल में पानी भरकर ना रखें पानी को सिर्फ 8 से 12 घंटे तक ही उसे बोतल में रखें। सुबह-सुबह तांबे के बर्तन से पानी पीना काफी फायदेमंद माना गया है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘’ को अभी subscribe करें। आप हमें , और  पर भी फॉलो कर सकते हैं। PUNJAB KESARIFACEBOOK INSTAGRAMTWITTER

Advertisement
Next Article