India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अपने डाइट प्लान में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, Kidney Health में होगा सुधार

11:31 AM Jul 10, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: हमारे शरीर के गुर्दों को हेल्दी रखने के लिए सही लाइफस्टाइल होने के साथ-साथ सही डाइट का होना भी बहुत जरूरी है। इस लेख में जानें अपनी डाइट के बारे में जो आपकी किडनी को हेल्दी रखने में मदद करेगी।

Highlights

इन फूड को करें डाइट में शामिल

किडनी हमारे शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है जो हमारे शरीर में कई काम करती है। शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने से लेकर शरीर में एनर्जी बनाए रखने तक किडनी कई अहम कार्य करती है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए किडनी का खास ख्याल रखा जाए। Kidney Health के लिए आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

रोज खाएं सेब

सेब शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित बनाए रखता है, ये एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो कि विटामिन सी युक्त भी होता है। इसमें मौजूद सोल्यूबल फाइबर पेक्टिन किडनी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

फिश में है कई गुण

ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर साल्मन, मैकेरल, टूना जैसी फिश किडनी को स्वस्थ बनाए रखती है। ये ब्लड क्लोटिंग की प्रक्रिया को कंट्रोल करता है, ट्राइग्लिसराइड लेवल के साथ ब्लड प्रेशर कम करने में भी सहायक होता है।

शकरकंद होगी फायदेमंद

कम शुगर की मात्रा वाले फाइबर युक्त शकरकंद के सेवन से किडनी पर दबाव कम पड़ता है और यह स्वस्थ बने रहता है। इन्हें मात्र उबाल कर इसके टुकड़े करें और चाट मसाला या नींबू निचोड़ कर इसे सलाद की तरह खाएं। ये चटपटी और स्वादिष्ट भी लगती है और सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

अनानास को रोज खाएं



फाइबर युक्त अनानास में मैंगनीज और विटामिन सी पाया जाता है जो इसे किडनी के स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त बनाता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा भी कम होती है इसलिए अनानास का रायता या फ्रूट सलाद जरूर बनाएं और खाएं।

ब्लूबेरी में है कई गुण

पोटैशियम की कम मात्रा होने के कारण ब्लूबेरी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। एंटी ऑक्सीडेंट और ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर ब्लूबेरी, रस्पेबरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी जैसी लगभग सभी बेरी किडनी हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article