India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, Gut को रखें स्वस्थ, पेट की होगी सफाई

10:53 AM Jul 18, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: ओवरऑल हेल्थ के लिए आंतों का हेल्दी होना बहुत ही जरूरी चीज़ है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नियमित रूप से आंतों की सफाई करते रहने से पाचन तंत्र एकदम दुरुस्त रहता है और कई सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है तो आंतों को साफ करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं बस अपने खानपान पर ध्यान देने की है जरूरत।

Highlights

सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है Healthy Gut

सेहतमंद रहने के लिए Healthy Gut का होना बेहद जरूरी है। हालांकि बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हमारा गट टॉक्सिन से भर जाता है जिसकी वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में कुछ फूड्स की मदद से आप अपना कोलोन साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो करेंगे गट की सफाई।

कोलोन क्लींजिंग के फायदे

इसका बेहतर उपाय यही है कि गट हेल्थ को प्राथमिकता देने वाली डाइट ली जाए और ऐसे फूड्स का सेवन करें, जो कोलोन क्लींजिंग की प्रक्रिया को सपोर्ट करे। कोलोन क्लींजिंग अच्छी सेहत के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू है। कोलोन बिल्ड-अप को साफ करने से हल्का महसूस होता है, शरीर में ताकत बढ़ती है और कोलोन कैंसर का खतरा भी कम होता है। आइए जानते हैं कोलोन क्लींजिंग करने के फायदे।

सौंफ

सौंफ पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से राहत दिलाती है, गैस और अपच की समस्या दूर करता है और कोलोन क्लींजिंग में मदद करता है।

एलोवेरा

इंस्टेटाइनल लाइनिंग को बचाता है और इसे हील होने में मदद करता है।

आम

ये एक अच्छे लैक्सेटिव का काम करते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं, जिससे कोलोन की क्लींजिंग होती है।

अदरक



ये डाइजेस्टिव जूस की सिक्रीशन को सक्रिय करते हैं और इस तरह कोलोन क्लींजिंग में मदद करते हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण ये उल्टी और मितली जैसी दिक्कतों से भी राहत दिलाता है।

नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं, ये डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करते हैं और शरीर में हेल्दी pH बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं।

धनिया

इसमें मौजूद फाइबर बॉवेल मूवमेंट को सपोर्ट करता है और कब्जियत दूर करने में मदद करता है, जिससे कोलोन क्लींजिंग करने में आसानी होती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article