India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Health tips: बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

01:21 PM Feb 21, 2024 IST
Advertisement

Health tips: मौसम अब करवट लेन लगा है। सर्दियों का मौसम खत्म होने लगा है और वसंत ऋतु की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में बदलते मौसम की वजह से सीजनल एलर्जी और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ने लगता है। ऐसे में खुद को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचने के लिए आप कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Highlighs

बदलते मौसम में आपको सेहतमंद रखेंगे ये फूड्स

उत्तर भारत में सर्दी का मौसम खत्म होने लगा है और वसंत ऋतु की शुरुआत हो चुकी है। मौसम में बदलाव के साथ ही अब सीजनल एलर्जी और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ने लगा है। मौसम में उतार-चढ़ाव की वजह से इस दौरान सर्दी, खांसी, अस्थमा, वायरल संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में बदलते मौसम के साथ ही आपकी लाइफस्टाइल में भी बदलाव की जरूरत होती है। इस मौसम में सिर्फ कपड़ों में ही नहीं, बल्कि खानपान में भी बदलाव की जरूरत होती है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि इस मौसम में आप अपनी डाइट में कौन-से सुपरफूड शामिल कर सकते हैं।

अदरक

मौसम में बदलाव के चलते अक्सर इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से हम इन्फेक्शन और अन्य समस्याओं का शिकार होते हैं। ऐसे में खुद को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी इम्युनिटी मजबूत करें। इसके लिए आप अदरक को डाइट में शामिल कर सकते हैं। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

बैरीज

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी आपको सीजनल बीमारियों से बचाने में मददगार होती हैं। यह न सिर्फ रसदार और स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होती हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं।

पत्तेदार सब्जियां

विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए जरूरी हैं। न्यूट्रिशन रिव्यूज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हरी पत्तेदार सब्जियां डाइटरी नाइट्रेट से भरपूर होती हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक कार्बनिक कंपाउंड है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है।

लहसुन

अपनी तीखी खुशबू और बेहतरीन स्वाद के लिए लहसुन कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह अपने एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जाना जाता है, जो बीमारी करने वाले जर्म्स से लड़ते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हैं।

खट्टे फल

मौसमी फल खाने से आप मौसम में होने वाले बदलावों के दौरान हेल्दी और इन्फेक्शन से बचकर रह सकते हैं। ऐसे में आप इस दौरान संतरे, नींबू और अंगूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं और संक्रमण से बचाते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article