India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इन आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में करें शामिल, शरीर के साथ दिमाग रहेगा एक्टिव

11:14 AM Jul 07, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: अक्सर यह आपने कहते सुना होगा कि अगर आप अंदर से मजबूत रहते हैं तो दिमाग तेज होता है। दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए आपको कुछ अच्छी आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करनी चाहिए।

Highlights

अपनी आदतों में करें सुधार

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगे हैं। रोज भी भागदौड़ और बढ़ते वर्कप्रेशर की वजह से सिर्फ शरीर के साथ ही दिमाग भी थकने लगा है। ऐसे में कई सारी शारीरिक और मानसिक समस्याएं लोगों को अपना शिकार बना लेती हैं। अगर आप दिमाग भी भागदौड़ की वजह से थक चुका है तो इन टिप्स की मदद से इसे तेज बना सकते हैं।

हेल्दी न्यूट्रिशन

स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ दिमाग की नींव है। इसलिए अपने खानपान को जितना हो सके उतना हेल्दी रखें। मेडिटेरेनियन डाइट जैसी डाइट फॉलो करें या फिर कम शब्दों में तेज मसाला और तेल से दूरी बनाएं, कैफीन और शराब से परहेज करें और साथ ही फल, सब्जी और नट्स का अधिक से अधिक सेवन करें।

फिजिकल एक्सरसाइज

एक दिन में कम से कम एक घंटे के लिए किसी सक्रिय शारीरिक गतिविधि में शामिल हों। वर्कआउट, स्विमिंग, रनिंग, जॉगिंग, डांसिंग आदि किसी भी प्रकार से शरीर को मूव कराएं, इससे दिमाग बहुत सक्रिय रहेगा और शरीर भी स्वस्थ बना रहता है।

स्ट्रेस मैनेज करना

योग या ध्यान से अपने स्ट्रेस पर काबू पाने की कोशिश करें। जर्नल करें, किसी की मदद लें या फिर साइकेट्रिस्ट से काउंसलिंग कराएं, लेकिन अपने स्ट्रेस को अपने लेवल पर मैनेज करें, जिससे दिमाग शांत हो कर सकारात्मक ऊर्जा से रिचार्ज हो सके।

आराम करें



जॉब, घर, बच्चे, जिम्मेदारी के बीच दिमाग कभी भी सोचना बंद नहीं करता है। ऐसे में सभी काम से कम से कम एक घंटे के लिए ब्रेक ले, एक अच्छा पावर नैप लें या फिर सुकून से नेचर के बीच बैठ कर मन शांत करें। बागवानी करें या फिर शांति से एक कप चाय पिएं। ये छोटी-छोटी बातें आपके दिमाग को पूरा रेस्ट देती हैं। इससे दिमाग को आराम मिलता है और ये और भी सक्रिय होता है। रात में 8 घंटे की नींद जरूर लें।

हेल्थ कंडीशन को मैनेज करें

अगर बीपी या शुगर के मरीज हैं, तो इस स्थिति में अपने खानपान और जीवनशैली को इसी अनुसार ढालें, जिससे ये बीमारियां बढ़ने न पाएं और आपके दिमाग पर मरीज होने का बोझ न बढ़ाएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article