India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आपका लुक खराब कर रहा है Belly Fat? इन 5 नेचुरल हर्ब्स से करें कम

11:38 AM Jun 15, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: आयुर्वेदिक हर्ब्स आपको मोटापे के साथ-साथ पेट की चर्बी से भी निजात दिलाएंगी साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करेंगे। पेट की चर्बी को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करें।

Highlights

डाइट में शामिल करें ये चीजें

Belly Fat न सिर्फ देखने में शरीर को बेडौल बनाता है, बल्कि अंदरूनी स्तर पर भी ये शरीर को कई प्रकार के नुकसान पहुंचाता है। बेली फैट ज्यादा होने से ये डायबिटीज (Diabetes), हार्ट अटैक (Heart Attack), डिमेंशिया, कोलोन और पैंक्रिएटिक कैंसर जैसी बीमारियों को न्योता देता है। ये हमारे हार्मोन्स को भी प्रभावित करता है, जिससे हमारी भूख बढ़ती है, साथ ही थकान सी महसूस होती है और ब्रेन की कार्यशैली भी धीमी पड़ जाती है। कुछ नेचुरल हर्ब्स भी बेली फैट को कम करने के मदद कर सकते हैं। जानते हैं ऐसे ही कुछ हर्ब्स के बारे में

हल्दी

इसमें मौजूद करक्यूमिन शरीर के अंदर गर्मी बढ़ाता है, जिससे बॉडी फैट बर्न होता है और मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है। यह अल्जाइमर डिजीज से भी बचाता है। सब्जी, सूप, चाय या दूध में डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं।

अदरक

यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही शुगर या कार्ब रिच फूड का सेवन करने के तुरंत बाद होने वाले शुगर स्पाइक से भी बचाता है। हल्दी की ही तरह इसकी भी थर्मोजेनिक प्रॉपर्टी होती हैं, जिसकी वजह से यह शरीर के अंदर जा कर गर्मी पैदा करते हैं और फैट बर्न और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद करते हैं।

ओरिगैनो

यह एक पेरेनियल हर्ब है, जो कि पुदीने से जुड़ा हुआ हर्ब है। इसमें मौजूद कार्वाक्रोल शरीर में ऐसे प्रोटीन और जींस को टारगेट करता है, जो शरीर में फैट सिंथेसिस करने में मदद करते हैं। इस तरह इन्हें टारगेट कर के ओरिगेनो वजन कम करने में भी मदद करता है।

थाइम

सब्जियों पर या मीट पर सीजनिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला थाइम एक परफेक्ट हर्ब है। इसमें मौजूद थायमॉल नाम का केमिकल मेटाबॉलिज्म में सुधार लाता है और वेट लॉस करने में मदद करता है।

दालचीनी

खाने का स्वाद दोगुना करने वाली दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह कई तरह के फायदे भी पहुंचाता है। इसके इस्तेम ब्लड शुगर कंट्रोल करता है, क्रेविंग कम करता है और देर तक पेट भरे होने का एहसास दिलाता है, जिससे बेली फैट कम होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article