India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बदलते मौसम में हाइड्रेट रहना जरूरी, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें

11:21 AM Mar 22, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: शरीर के लिए पानी सबसे ज्यादा जरूरी है। इसकी कमी से कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। यहां जानिए गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए किन आदतों को बदलें।

Highlights

गर्मियों में पानी की मात्रा

बदलते मौसम में अक्‍सर हम पानी कम पीते हैं और इस वजह से हाइड्रेशन की कमी होने लगती है। यह कई तरह से हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में खुद को डिहाइड्रेशन की समस्‍या से बचाने के लिए जरूरी है कि हम उन आदतों को अपनाएं, जो हमें हर वक्‍त हाइड्रेट रखने में मदद करे।

पुरुषों को रोज कम से कम 3.7 लिटर लिक्विड पीना जरूरी होता है, जबकि औरतों को 2.7 लिटर. अगर आप पानी का इंटेक सही रखें तो आपके शरीर का हर हिस्‍सा बेहतर तरीके से काम कर पाता है और आप मानसिक व शारीरिक रूप से एक्टिव रहते हैं। कई लोगों को बड़ी आसानी से डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो जाती है और वे बदलते मौसम में चक्‍कर आना, थकान महसूस होना, उल्‍टी, आंखों के सामने अंधेरा सा लगना जैसे लक्षण महसूस करने लगते हैं। ऐसे मे जरूरी है कि आप जरूरी बातों को ध्‍यान में रखें और खुद को डिहाइड्रेशन से बचाएं।

प्यास को इग्नोर न करें

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको अपनी आदतों में कुछ बदलाव लाना चाहिए। यहां हम बता रहे है कि आप किस तरह खुद को हर वक्‍त हाइड्रेट रख सकते हैं। पहला तरीका है कि जब भी प्‍यास लगे, तुरंत पानी पियें। अगर आप प्‍यास को इग्‍नोर कर रहे हैं तो यह परेशानी बन सकती है। दूसरी आदत, सुबह उठते ही एक ग्‍लास पानी पीने की आदत डालें।

माउथ ड्राइ न होने दें

तीसरी, अगर आपको ड्राई माउथ की समस्‍या लग रही है तो यह भी बताता है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है। इस कंडिशन से बचना जरूरी है। ऐसे में हर कुछ देर पर यह चेक करते रहें कि कहीं आपके मुंह के अंदर ड्राइनेस तो नहीं हो रहा। ऐसा हो तो तुरंत एक ग्‍लास पानी पियें।

11 से 15 गिलास पानी

आमतौर पर लोग कहते हैं कि दिनभर में 8 ग्‍लास पानी पीना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि आप बदलते मौसम में जितना पानी पियेंगे उतना फायदा रहेगा। बता दें कि अगर आप महिला हैं तो आपको कम से कम 11 गिलास पानी पीना चाहिए, जबकि आप पुरुष हैं तो कम से कम 15 गिलास।

1 लीटर पानी

चौथा तरीका है कि जब भी वर्कआउट करें तो पानी का इंटेक जरूर बढ़ाएं. व्‍यायाम के दौरान शरीर से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है, इसलिए जब भी व्‍यायाम करें, साइकिलिंग या वॉक पर जाएं, अपने साथ एक लीटर वाली बोतल कैरी करें और इसे पूरा फिनिश करने की आदत लगाएं।

ORS पीएं

अगर आपको लग रहा है कि आप आज अधिक एनर्जी लूज कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप साथ में ORS का पैकेट कैरी करें। अगर आपके पास नहीं है तो आप नमक और चीनी का घोल बनाकर पीते रहें। इस तरह डिहाइड्रेशन से आप बच जाएंगे।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article