India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ब्लैक या ग्रीन टी से कई गुणकारी है कमल के पत्ते की चाय, जानें इसके फायदे

10:22 AM Sep 28, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: यह चाय खासतौर पर कमल के पत्तों से तैयार की जाती है। जिससे सेहत को कई गजब के फायदे मिलते हैं। इस चाय में मौजूद विटामिन बी1, विटामिन सी जैसे गुण इसे सेहत के लिए औषधि बनाते हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद है कमल के पत्ते

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हम कई तरह की हर्बल टी पीते हैं लेकिन क्या आपने कभी कमल के पत्ते की चाय पी है। कमल के पत्ते की चाय में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Benefits of Lotus Leaf Tea) होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कमल के पत्ते की चाय बनाने और उसके फायदों के बारे में बताएंगे। आइए जानें।

कमल के पत्ते की चाय बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में डेढ़ कप पानी को गर्म होने के लिए रखें अब इसमें 1-2 चम्मच सूखे कमल के पत्ते डालें और 5-7 मिनट तक उबालें। अब चाय को छान लें और स्वादानुसार शहद या नींबू मिलाएं। इस तैयार चाय को गर्मागर्म या ठंडी पी सकते हैं।

कमल के पत्ते की चाय के स्वास्थ्य लाभ

वजन घटाने में सहायक- कमल के पत्तों में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो फैट को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे तेजी से वजन घटाना आसान हो जाता है।

दिल की सेहत को बढ़ावा- इस चाय में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हार्ट हेल्थ को बनाए रखते हैं।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित- इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और हाई ब्लड प्रेशर से बचाव में मदद करता है।

शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन- कमल के पत्ते प्राकृतिक डिटॉक्स एजेंट होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालते हैं, जिससे त्वचा में निखार आता है और शरीर ताजगी महसूस करता है।

पाचन में सुधार- इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को सही बनाए रखती है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है।

सूजन और जलन में राहत- कमल के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं।

मानसिक शांति और तनाव कम करना- यह चाय तनाव को कम करती है, मस्तिष्क को शांत रखती है, और बेहतर नींद में मदद करती है, जिससे मानसिक शांति मिलती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article