India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भिंडी का पानी सेहत के लिए है फायदेमंद, रोजाना करें सेवन

08:57 AM Apr 27, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: भिंडी में सिर्फ 30% कैलोरी मिलती है। वहीं यह विटामिन सी और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है। भिंडी के पानी को नियमित पीने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। जानिए इन बेहतरीन फायदों के बारें में। इससे ब्लड शुगर लेवल से लेकर वेट लॉस तक में फायदे मिलते हैं। फ्री रेडिकल्स से भी छुटकारा दिला सकता है, हालांकि इसके कुछ नुकसान भी हैं।

Highlights

भिंडी के पानी के 5 फायदे

Lady Finger Water Benefits: भिंडी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों का खजाना होता है। आजकल भिंडी का पानी भी डाइट ट्रेंड में चल रहा है। सोशल मीडिया पर इसके फायदों पर खूब चर्चा हो रही है। कई लोग तो भिंडी का पानी पीते हुए अपना वीडियो भी पोष्ट कर रहे हैं। रात में भिंडी को काटकर पानी में भिगो दिया जा रहा है और सुबह उठकर इसे पीया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या वाकई में भिंडी का पानी फायदेमंद है, क्या इसके कुछ नुकसान भी हैं।

पोषक तत्वों का खजाना

भिंडी में कई जबरदस्त और आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें फाइबर, विटामिन-सी, मैंगनीज, फोलेट और एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैं। हालांकि, यह साफ नहीं है कि भिंडी के पानी में इनमें से कौन-कौन से पोषक तत्व जाते हैं। इस पानी को पीने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने की बात कही जा रही है।

वजन घटाने में करे मदद

भिंडी के पानी में कैलोरी काफी कम और फाइबर ज्यादा पाया जाता है. यही कारण है कि इसे वजन घटाने में गुणकारी माना जा रहा है. भिंडी के पानी से खुद को हाइड्रेटेड भी रख सकते हैं, इससे वजन तेजी से कम हो सकता है.

फ्री रेडिकल्स से छुटकारा

भिंडी के पानी में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सूजन को कम कर फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा हार्ट डिजीज, डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा भी इससे कम हो सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

कुछ स्टडी से पाया गया है कि भिंडी का पानी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है।  हालांकि, ब्लड पर भिंडी के पानी का कितना सटीक असर होता है, इसे समझने के लिए अभी और भी ज्यादा रिसर्च की जरूरत है।

पाचन को सुधारे

भिंडी हाई फाइबर वाले तत्वों से भरपूर है। इसके पानी में इनसोल्यूबल फाइबर मौजूद होते हैं, जो पाचन को दुरुस्त कर कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। इससे पेट की कई समस्याओं से बच सकते हैं।

भिंडी के पानी के नुकसान

किसी चीज के सेवन करने से अग उसके फायदे हैं तो नुकसान भी जरूर होते हैं। वहीं भिंडी के पानी के भी नुकसान देखने को मिला है। बता दें भिंडी की पानी की मात्रा ज्यादा हो जाए तो पाचन संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके अलावा अगर पहले से ही पाचन संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो स्थिति गंभीर हो सकती है। इसलिए इसे पीने से पहले डाइटिशियन या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article