India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अपनी डाइट से इन चीजों को करें टा-टा बाय, लिवर की परेशानी होगी दूर

10:03 AM Sep 21, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: आज के लाइफस्टाइल में हर की एडवान्स हो चुका है। जिसके चलते अपने खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते हैं।  लिवर हमारे शरीर का बेहद जरूरी हिस्सा है लेकिन इसकी सेहत का ध्यान रखने की ओर हमारा ध्यान कम ही जाता है। इसलिए फैटी लिवर जैसी कई समस्याओं के मामले बढ़ रहे हैं। हेल्दी लिवर के लिए डाइट (Foods Harmful for Liver) का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए हेल्दी लिवर के क्या खाएं ये जानने से पहले ये जान लें कि स्वस्थ लिवर के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

इन चीजों को करें टा-टा बाय

हालांकि, कुछ फूड आइटम्स (Foods to Avoid For Healthy Liver) का ज्यादा सेवन लिवर की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप डाइट में क्या शामिल कर रहे हैं, इसका फैसला बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। इस आर्टिकल में, हम ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बात करेंगे, जो आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

शराब पीना

शराब आजकल कूल दिखने का जरिया बन गया है। इसी कारण कम से ही युवाओं को इसकी लत लग जाती है। लेकिन आपको बता दें कि शराब पीना लिवर के लिए जहर के समान है। शराब लिवर में सूजन और डैमेज का कारण बन सकती है, जो लिवर फेलियर तक की वजह बन सकती है।

ज्यादा नमक खाना

ज्यादा नमक खाना हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है, जो लिवर की बीमारी का जोखिम बढ़ाता है। हाई ब्लड प्रेशर लिवर में ब्लड फ्लो को प्रभावित कर सकता है, जिससे लिवर डैमेज हो सकता है।

ज्यादा चीनी खाना

ज्यादा चीनी खाना वजन बढ़ाने और मोटापे का कारण बन सकता है, जो लिवर की बीमारी का जोखिम बढ़ाता है। ज्यादा चीनी खाना इंसुलिन रेजिस्टेंस का कारण बन सकता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है और लिवर डैमेज में भी योगदान देता है।

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में अक्सर ज्यादा मात्रा में नमक, चीनी और फैट होती है। ये फूड आइटम लिवर की बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

कुछ दवाएं

कुछ दवाएं लिवर डैमेज का कारण बन सकती हैं। इन दवाओं में कुछ एंटीबायोटिक्स भी शामिल हैं। इसलिए किसी भी दवा को खुद से न लें। हमेशा डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा लें। साथ ही, अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article