India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अखरोट को भिगोकर खाएं, सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें इसके अद्भुत लाभ

09:06 AM Apr 18, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: सूखे मेवों को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है अखरोट। सेहत की बात करें तो अखरोट खाने पर शरीर को प्रोटीन, फाइबर, गुड फैट्स, मैंग्नीज, आयरन, पौटेशियम और सोडियम भी मिलता है। जानें इसके अन्य फायदे।

Highlights

अखरोट भिगोकर खाने के 5 फायदे

अखरोट एक ऐसा सुपरफूड है, जिसमें सेहतमंद रखने के सभी गुण मौजूद हैं। अगर हर दिन अखरोट को भिगोकर खाते हैं तो दोगुना लाभ मिल सकता है। इससे कई बीमारियां दूर हो सकती हैं और शरीर चुस्त-दुरुस्त बन सकता है। अखरोट  में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर पाए जाते हैं, जो बेहद ही लाभकारी माने गए हैं। इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन, विटामिन, खनिज भी पाए जाते हैं। मतलब ये पोषक तत्वों का फुल पैकेज है। इसे खाने से दिल की सेहत से लेकर पाचन तंत्र तक सही बना रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं अखरोट भिगोकर खाने से 5 सबसे जबरदस्त फायदे क्या हैं।

दिल हेल्दी बनाए

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अखरोट सेहत के लिए लाभकारी है। इसे भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है। अखरोट में मौजूद पोषक तत्व ब्लड वेसल्स को को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं।

पाचन तंत्र में सुधार

अखरोट में अच्छी कैलोरी मिलती है। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से वेट मैनेज करने में मदद मिलती है। प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर होने से इनके कई लाभ होते हैं। अगर इन्हें भिगोकर खाया जाए तो पाचन शक्ति बेहतर होती है।

फिट रखे बरकरार

सुपरफूड अखरोट में कई परेशानियों को दूर करने की पावर है। यह शरीर की फिटनेस के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप भीगे अखरोट खाते हैं, तो इससे न सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि फिटनेस काफी बेहतर होती है।

हड्डियां मजबूत बनाए

अखरोट खाने से हड्डियां मजबूत होती है। एक्सपर्ट जोड़ों के दर्द में इसे खाने की सलाह देते हैं। अखरोट में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को लंबे समय तक एक्टिव रखते हैं। इसे भिगोकर खाने से लाभ कई गुना तक बढ़ जाता है।

एलर्जी खत्म करें

अखरोट भिगोकर खाने से शरीर में कई तरह की एलर्जी खत्म हो सकती है। चूंकि ड्राई अखरोट को पचा पाना काफी कठिन होता है, ऐसे में एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। इसलिए जब भी खाएं तो भीगे अखरोट ही खाएं। इससे कई चमत्कारिक लाभ मिल सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article