India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आज से ही शुरू करें योगासन, शरीर के दर्द से मिलेगा छुटकारा

11:25 AM Sep 26, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: दर्द से राहत के अलावा, योग शरीर को टोन करता है और मन को भी शांत करता है। आइए जोड़ों के दर्द के लिए कुछ आसान और प्रभावी आसन (yoga for joint pain) के बारे में जानते हैं।

दर्द दूर करने के लिए योगासन

शरीर को स्ट्रेच करने के लिए योग (Yoga Poses For Stretching) से बेहतर और क्या हो सकता है। योग करने से मांसपेशियों का तनाव कम होता है और दर्द से भी राहत मिलती है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे योगासनों (Yoga Poses To Reduce Muscle Pain) के बारे में जानेंगे, जो मांसपेशियों के दर्द से राहत और पूरी बॉडी को स्ट्रेच करने व फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने में मदद करेंगे।

बालासन (Child's Pose)

यह आसन पीठ और कंधों को खोलने और तनाव को कम करने के लिए बहुत मददगार है। अपने घुटनों को फर्श पर लाएं और अपने नितंबों को अपनी एड़ियों पर रखकर बैठें। अपने माथे को फर्श पर रखें और अपनी बाहों को अपने शरीर के साथ आराम से रखें। इस स्थिति में कुछ गहरी सांसें लें और छोड़ें।

उष्ट्रासना (Camel Pose)

यह आसन पीठ और कंधों को खोलने और तनाव को कम करने के लिए भीअसरदार है। अपने घुटनों को फर्श पर रखें और अपने नितंबों को ऊपर उठाएं। अपने हाथों को अपनी एड़ियों को पकड़ें और धीरे-धीरे पीछे की ओर झुकें। इस स्थिति में कुछ गहरी सांसें लें और छोड़ें।

अधो मुखश्वासना (Downward-Facing Dog)

यह आसन पूरे शरीर को स्ट्रेच करने और तनाव को कम करने के लिए अच्छा है। अपने हाथों और पैरों को फर्श पर रखें और अपने नितंबों को ऊपर उठाएं। अपने सिर को अपने हाथों के बीच रखें और अपने एड़ियों को फर्श की ओर दबाएं। इस स्थिति में कुछ गहरी सांसें लें और छोड़ें।

शवासन (Corpse Pose)

यह आसन शरीर को पूरी तरह से आराम देने और तनाव को कम करने के लिए सबसेअसरदार है। अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को आराम से फैलाएं। अपने हाथों को अपने शरीर के किनारों पर रखें और अपनी आंखें बंद कर लें। इस स्थिति में कुछ गहरी सांसें लें और छोड़ें, और अपने शरीर को पूरी तरह से आराम देने दें।

वीरभद्रासन (Warrior Pose)

यह आसन मांसपेशियों को मजबूत करने और लचीलापन बढ़ाने के लिए अच्छा है। अपने एक पैर को कंधों की चौड़ाई से ज्यादा रखें और अपने सामने वाले पैर का कोण 90 डिग्री बनाएं। अपने सामने वाले हाथ को सामने की ओर और अपने पीछे वाले हाथ को पीछे की ओर बढ़ाएं। इस स्थिति में कुछ गहरी सांसें लें और छोड़ें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article