India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chia Seeds से करें दिन की शुरुआत, वेट लॉस से लेकर दिल बनेगा सेहतमंद

12:19 PM Jun 06, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: चिया सीड्स का पानी पीना आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक हेल्दी तरीका माना जाता है और इसके प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ भी हैं। ये वजन को कम करने में भी लाभदायी साबित हो सकता है।

Chia Seeds के अनेखे फायदे

इन दिनों सेहतमंद रहने के लिए लोगों के बीच नट्स और सीड्स का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। लोग हेल्दी बने रहने के लिए विभिन्न सीड्स और नट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। चिया सीड्स (Chia Seeds) इन्हीं में से एक है, जो प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह सीड्स सूजन को कम करके आपके पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

दिल को बनाए सेहतमंद

चिया सीड्स हार्ट हेल्थ में योगदान देकर दिल को हेल्दी बनाता है। इसमें मौजूद हाई ओमेगा-3 कंटेंट, खासतौर पर अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद करती है। चिया सीड्स के एंटीऑक्सीडेंट जैसे क्लोरोजेनिक एसिड हार्ट हेल्थ में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं।

वेट मैनेजमेंट में मदद करे

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या फैट घटाने वाला डाइट आजमाना चाहते हैं, तो चिया सीड्स आपके सुबह की डाइट के लिए बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने की वजह से यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखते हैं, जिससे आपकी भूख नियंत्रित रहती है। इस तरह यह आपको फिट बनाने और वजन घटाने में मदद करता है।

पाचन स्वास्थ्य बेहतर बनाए

डाइटरी फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स होने की वजह से चिया सीड्स आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने, कब्ज को रोकने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में चिया सीड्स के साथ अपने दिन की शुरुआत करने से पाचन और अच्छी गट हेल्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

एनर्जी बढ़ाए

चिया सीड्स आपके ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाए बिना लंबे समय तक आपको एनर्जी प्रदान करते हैं। इसमें मौजूद हाई फाइबर कंटेंट के कारण पानी के साथ मिक्स होने पर यह एक जेल जैसी स्थिरता बनाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

इसमें प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में सुबह-सुबह चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने से आप अपने दिन की शुरुआत पोषक तत्वों के साथ कर सकते हैं, जिससे आपको पूरे दिन ऊर्जा और पोषण मिलेगा।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article