India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Protein की कमी से शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, इन आदतों में करें सुधार

12:44 PM Aug 07, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: सेहत बनाए रखने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की आवश्यक्ता होती है। लेकिन, शरीर में कई कारणों से प्रोटीन की कमी हो जाती है जिसे समय रहते पहचानना बेहद जरूरी होता है।

Protein की कमी के लक्षण

प्रोटीन बेहद जरूरी पोषक तत्व है जो मसल्स बनाने और हड्डियों को मजबूती देने में काफी बड़ा रोल प्ले करता है। दुबलेपन से परेशान लोगों को अपनी डाइट में इसकी मात्रा का ख्याल रखना ही चाहिए साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और हॉर्मोन्स को बैलेंस रखने में शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। आइए जानते हैं 5 लक्षण जो शरीर में प्रोटीन की कमी को बताते हैं।

मूड स्विंग

ब्रेन में मैसेज ट्रांसफर करने वाले केमिकल अमीनो एसिड के बने होते हैं। जब प्रोटीन की मात्रा कम होती है तो ये सिग्नल प्रभावित होते हैं और शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं जिससे मूड स्विंग होते हैं। ऐसे में, वक्त रहते समझ जाएं कि शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है।

थकान और कमजोरी

प्रोटीन की मात्रा कम होने के एक हफ्ते के अंदर ही आपको थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। प्रोटीन की कमी से मांसपेशियों में विकास नहीं होता है जिससे शरीर का संतुलन, पॉश्चर, मेटाबॉलिज्म और सक्रियता के लेवल कम होते जाते हैं। इससे थकान और कमजोरी महसूस होती है।

भूख

शरीर को एनर्जी देने वाले 3 मुख्य डाइट का एक बड़ा हिस्सा प्रोटीन होता है। कैलोरी और फैट के साथ प्रोटीन अगले मील तक पेट भरे होने का एहसास दिलाता है। प्रोटीन कम होने से अनावश्यक भूख लगती है जिससे ओवरइटिंग और वेट गेन की समस्या पैदा हो सकती है।

कमजोर इम्यून सिस्टम

विटामिन सी और जिंक की ही तरह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में प्रोटीन का बहुत महत्व है। अगर आप अक्सर बीमार पड़ जाते हैं तो संभव है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो।

शुगर और कार्ब्स की क्रेविंग

खाने में प्रोटीन हो तो इसे ब्रेकडाउन होने में अधिक समय लगता है। इसलिए अगर खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन हो तो अगले मील तक भूख नहीं लगती है। वहीं, शुगर और कार्ब्स तेजी से ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक करते हैं जिससे एनर्जेटिक महसूस करने के लिए इनकी क्रेविंग बार बार होती है।

(Input From ANI)

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article