India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इन आदतों की वजह से हो सकते हैं Depression के शिकार, आज ही बनाएं इनसे दूरी

11:01 AM Aug 25, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: इन दिनों कई सारे लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। यह एक मानसिक समस्या है जिससे कई लोग प्रभावित है। कामकाज के बढ़ते बोझ और अन्य कई कारण Depression की वजह बन सकते हैं लेकिन इन सबके अलावा हमारी कुछ आदतें भी हमें इसका शिकार बना सकती है।

इन आदतों से बनाएं दूरी

आज डिप्रेशन एक गंभीर बीमारी बन चुकी है। यह लाइफ को गंभीर तौर से प्रभावित कर रही है। इसकी वजह से कई बीमारियां घेर सकती हैं, इसलिए डिप्रेशन को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए और इससे बचने की हर कोशिश करनी चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स, (Health Experts) के मुताबिक, जब भी डिप्रेशन (Depression) महसूस हो तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि जरा सी लापरवाही और कई समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं डिप्रेशन होने पर क्या-क्या नहीं करना चाहिए।

खाना स्किप करना

खाने की कमी होने पर शरीर एनर्जी कम होने के संकेत देने लगता है। ऐसे में खाना स्किप करने से जब शरीर एनर्जी लो होने के संकेत देता है, तो शरीर में तनाव पैदा होता है, जिससे एंग्जायटी और डिप्रेशन पैदा होता है।

बहुत ज्यादा कैफीन

कैफीन से शरीर और भी अलर्ट हो जाता है और इसकी अधिकता शरीर को अति सक्रिय करती है, जिससे इनसोम्निया जैसी नींद न पूरी होने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इससे एंग्जायटी और डिप्रेशन पैदा होता है।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल

ज्यादा समय तक सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने से आंखें और दिमाग दोनों ही थक जाती है। फिर कुछ मिनट के लिए भी सोशल मीडिया से दूर रहने पर फियर ऑफ मिसिंग आउट होने लगता है। जबरदस्ती फोन छूने की इच्छा होती है और ऐसा न कर पाने पर एंग्जायटी होने लगती है। एक समय के बाद ये डिप्रेशन में बदल सकता है।

जरूरत से ज्यादा खर्च करना

दूसरों को इंप्रेस करने के लिए लग्जरी आइटम लोन पर लेना और जरूरत से ज्यादा खर्च करना एक बेहद बुरी आदत है। इससे जीवन में कर्ज और दिमाग में बेचैनी और दबाव बढ़ता है, जिससे घबराहट और अनिद्रा हो सकती है। ऐसे दिखावे वाली जीवनशैली असल में बोझ और दुख से भरी होती है, जो डिप्रेशन की तरफ इशारा करती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article