India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कई गुणों से भरपूर है ये छोटा सा पत्ता, खराश से लेकर वजन घटाने में करें मदद

01:29 PM Mar 02, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: प्राक्रतिक चीजें सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। हम इसे कई बीमारियों इस्तेमाल करते हैं। कई पत्तियां तो ऐसी होती हैं जो औषधी के तौर पर उपयोग में लाई जाती हैं। पहले के समय जब डॉक्टर नहीं हुआ करते थे तब केवल ये जड़ी बूटीयां ही असरदार होती थी। हम आपको ऐसे पत्ते ते बारे में बता रहे हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखेगा।

Highlights

सैकड़ों दवाओं का बाप है ये छोटा पत्ता

हमारे आसपास तमाम ऐसे पेड़-पौधे हैं, जो औषधि की तरह काम करते हैं. लेकिन, इनकी उपयोगिता की जानकारी न होने से हम इनका फायदा नहीं उठा पाते हैं। हालांकि, आयुर्वेद में इनका इस्तेमाल जरूर किया जाता है। कुछ ऐसी ही कारगर जड़ी-बूटी में बेर का पौधा भी एक है। इस पौधे का फल ही नहीं पत्तियां भी कमाल करती हैं। जी हां, बेर की पत्तियां गले की खराश दूर करने से लेकर यूरिन इंफेक्‍शन से बचाने तक में फायदेमंद हो सकती हैं। इन पत्तियों का इस्‍तेमाल आप काढ़े या लेप के रूप में कर सकते हैं। आइए जानते हैं बेर के पत्तों के फायदे।

कई गुणों से भरपूर बेर की पत्तियां

यदि आपको गले में खराश की समस्या रहती है तो बेर के पत्ते फायदेमंद हो सकते हैं। आप इसका काढ़ा बनाकर पिएं। इसे पीने के लिए आप इसको मिक्‍सी में ब्‍लेंड कर छन्‍नी से छान लें। अब इसे उबले पानी में मिलाएं। इसमें चुटकी भर नमक, काली मिर्च पाउडर मिलाएं। इसके सेवन से गले की खराश की समस्या दूर हो सकती है।

यूरिन समस्या को दूर करे

आयुर्वेदाचार्य के अनुसार, यदि आपको मूत्र से संबंधित कोई समस्या जैसे यूरिन इंफेक्शन, पेशाब में जलन महसूस होती है तो आप बेर के पत्तों का रस गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिन में फायदा नजर आने लगेगा।

मोटापा कम करे

अगर आपका वजन बढ़ रहा है और आप वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो बेर के पत्‍ते का सेवन करें। इसके पत्तों को कूटकर एक कटोरे पानी में डालकर रख दें, फिर इस पानी को सुबह खाली पेट छानकर पिएं। इस पानी को नियमित कुछ दिनों तक पीने से वजन नियंत्रित रहता है।

चोट को ठीक करे

डॉक्टर की मानें तो, यदि आपको कहीं घाव हो गया है या चोट लगी है तो बेर के पत्तों को पीसकर उसका लेप उस जगह लगाएं जहां तकलीफ है। ऐसा करने से सूजन की समस्या ठीक होगी और चोट में फायदा पहुंचेगा।

आंख की फुंसी से निजाद

अगर आपकी आंखों में फुंसी या गुहेरी हो गई है तो आप बेर के पत्‍ते का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इस समस्‍या को दूर करने के लिए आप बेर के पत्‍ते का रस आंख के बाहरी हिस्‍से में लगाएं. ध्‍यान रहे कि बेर के पत्‍ते का रस डायरेक्‍ट आंख के अंदर ना जाए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article