India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बढ़ती उम्र में खुद को रखना चाहते हैं फिट? डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

10:47 AM Jul 09, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अनहेल्दी फूड्स और पोषण की कमी की वजह से आपकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है। इनसे शरीर को पोषण मिलेगा और आपको मिलेगा लंबी उम्र का वरदान। आइए जानें किन फूड्स को खाने से हेल्दी रहने (Health Tips) में मदद मिलेगी।

Highlights

इन फलों को बनाएं डाइट का हिस्सा

हर कोई चुस्त और दुरुस्त रहना चाहता है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ ही कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का बढ़ना और शरीर में कमजोरी, जल्दी थकान महसूस होना सामान्य सी बात है। उम्र को बढ़ने से रोकना भले ही असंभव हो, लेकिन खुद को चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज यानी होल ग्रेन जैसे बाजरा, कीनुआ, ब्राउन राइस, ओटमील पॉलिश्ड ग्रेन से बेहतर होते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन, मिनरल जैसे पोषक तत्व ज्यादा पाए जाते हैं, जो हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देते हैं। इसके सेवन से ह्रदय रोगों का खतरा कम होता है।

हरी सब्जियां



हरी सब्जियों का सेवन करने से शरीर की पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी, ब्रोकरी आदि विटामिन-ए, सी, के, फोलेट, पोटैशियम, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत मानी जाती हैं। ये पोषक तत्व बेहतर स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इनका रोजाना सेवन से कई बीमारियों का खतरा टलता है।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे कि संतरा, नींबू, आम, अंगूर, टमाटर विटामिन-सी, बी, डी और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे फ्लावोनॉयड्स और कैरोटीनॉयड्स होते हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचने से बचाते हैं। ये शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में भी मदद करते हैं। इनका रोजाना सीमित मात्रा में सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है, स्किन हेल्दी रहती है, पाचन दुरुस्त रहता है और यूरिक एसिड का लेवल भी कम होता है।

नट्स एंड सीड्स

नट्स और सीड्स प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल के अच्छे स्रोत होते हैं। इनमें विटामिन-ई, विटामिन-बी कॉप्लेक्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article