India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जब सीने में हो चुभन, गलती से भी न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं 5 खतरनाक कारण

12:42 PM Mar 13, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: अगर आप सोचते हैं कि छाती में दर्द होना हार्ट अटैक का पहला संकेत है तो यह गलत है। इससे पहले भी शरीर से कई सारे शुरुआती संकेत मिलते हैं, जो नसों की गड़बड़ी और प्लाक की चेतावनी देते हैं। दिल का दौरा पड़ने के इस लक्षण को नजरअंदाज ना करें।

Highlights

सीने में तेज दर्द और चुभन को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है। इसे एंजाइना पिक्टोरिस (Angina Pectoris) भी कहते हैं। यह एक ऐसी समस्या है, जो खतरनाक हो सकती है। हार्ट अटैक से लेकर कुछ और गंभीर कंडीशन में सीने में तेज चुभन और दर्द हो सकता है। इसे नजरअंदाज करना जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में जब भी सीने में चुभन और दर्द महसूस हो तो बिना देर किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए। आइए जानते हैं सीने में चुभन के क्या कारण होते हैं।

निमोनिया (Pneumonia)

फेफड़ों से जुड़ी गंभीर इंफेक्शन निमोनिया से बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होते हैं। जिसमें पीड़ित सांसें लेते समय सीने में तेज दर्द हो सकता है। खांसते समय और सांस लेते समय सीने में चुभन और दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में अगर सीने में चुभन से दर्द और भारीपन महसूस हो रहा है तो डॉक्टर के पास जाए।

ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting)

फेफड़ों से जुड़ी नसों में खून जम जाने या खून के थक्के बनने से सीने में तेज चुभन हो सकती है। ब्लड क्लॉटिंग से ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता और छाती में तेज चुभन, चेस्ट पेन और सांस लेने से जुड़ी परेशानियां ज्यादा हो सकती है।

फेफड़ों में सूजन (Swelling Lungs)

कई बार वायरस या बैक्टेरिया से लंग्स में इंफेक्शन हो सकता है। इससे फेफड़ों की अंदरूनी परत में सूजन आ जाती है। मरीज को सांस लेने और खांसने पर सीने में बहुत तेज दर्द होता है। ऐसे में लापरवाही से बचना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)

हाई बीपी के पेशेंट को सीने में चुभन हो सकती है। बढ़ा ब्लड प्रेशर ब्रेन और लंग्स बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। जब बीपी बढ़ता है जो इससे पल्मोनरी हाइपरटेंशन की कंडीशन बनती है, जिसमें मरीज के सीने में दर्द महसूस हो सकता है।

कोलैप्स्ड लंग्स (Collapsed Lungs)

कोलैप्स्ड लंग्स को फेफड़े बैठ जाना भी कहते हैं। इसमें फेफड़ों और पसलियों के बीच से हवा लीक होना स्टार्ट करती है। जिससे पीड़ित को सीने में चुभन हो सकती है। इसके साथ सांस फूलने की समस्या भी इसमें काफी आम है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article