India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आप भी भूलने लगते है छोटी-छोटी बातें, दिमाग को तेज बनाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें 5 फूड्स

11:14 AM Aug 04, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: क्या आपने कभी सोचा है कि जिस तरह हमारे शरीर को काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है जो हमें भोजन से मिलती है, उसी तरह हमारे दिमाग को भी काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है।

दिमाग को तेज करने के लिए खाए ये फूड

दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है, लेकिन हम सबसे कम ख्याल इसी का रखते हैं। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ धीरे-धीरे दिमाग कमजोर होने लगता है। चीजें रखकर भूल जाना, बातें भूलना ये सभी कमजोर होते दिमाग के ही लक्षण हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने दिमाग को मजबूत बनाने के लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इन फूड्स से दिमाग हेल्दी रहता है और कमजोर याददाश्त जैसी समस्याओं से बचाव होता है।

बेरीज

बेरीज में एंथोसायनिन पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। इसके अलावा, इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। सूजन और सेल डैमेज कम होने से अल्जाइमर से भी बचाव होता है। इसलिए अपनी डाइट में बेरीज को जरूर शामिल करें।

नट्स और सीड्स

दिमाग को हेल्दी रखने के लिए डाइट में नट्स और सीड्स को जरूर शामिल करें। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, जिससे दिमाग के सेल्स हेल्दी रहते हैं और याददाश्त कमजोर होने जैसी समस्याएं नहीं होती।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते हैं, जो एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। जिन चॉकलेट्स में 70 प्रतिशत से ज्यादा कोको होता है, उन्हें डार्क चॉकलेट कहा जाता है। इन्हें खाने से दिमाग को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाले नुकसान से सुरक्षा मिलती है। इसलिए शुद्ध डार्क चॉकलेट खाना दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, इसकी मात्रा भी सीमित मात्रा में ही रखें।

ब्रोकली

ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन-के भी पाया जाता है, जो कॉग्नीटिव हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें सल्फोफेरेन भी पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। इससे सूजन कम होती है। इसलिए अपनी डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें।

साल्मन

साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड न्यूरॉन्स को हेल्दी बनाते हैं और इनसे आपकी सेहत को काफी मिलता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड कॉग्नीटिव हेल्थ को भी बेहतर बनाते हैं। इसलिए इन्हें जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article