India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आप भी घटाना चाहते हैं वजन, 1 दिन में इतनी कैलोरी करें बर्न

01:36 PM May 23, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: आज के समय मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। इस मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अधिक डाइट करेत हैं तो कई लोग भरपूर एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन कई लोगों को यह मामूल नहीं होता कि आखिर उन्हें कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वजन कम करने या मोटापा घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। सोते, जागते, सांस लेते हर काम में शरीर कैलोरी बर्न करता है।

Highlights

हम दिनभर जो कुछ भी करते हैं, उसमें कैलोरी खर्च होती है। हमारा काम जितनी मेहनत वाला होगा, कैलोरी भी उतनी ही खर्च होती है। अगर कैलोरी खर्च नहीं होती है तो वो चर्बी बन जाती है, जिससे वजन तेजी से बढने लगता है। ऐसे में हर दिन तय मात्रा में ही कैलोरी लेना चाहिए। हर उम्र के लोगों के लिए कैलोरी अलग-अलग तय की गई हैं।

कैलोरी बर्न क्या होता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वजन कम करने या मोटापा घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। सोते, जागते, सांस लेते हर काम में शरीर कैलोरी बर्न करता है। सही तरह से कैलोरी बर्न होने से मेटाबोलिज्म बेहतर बना रहता है और शरीर हेल्दी रहता है। कैलोरी बर्न करने का अलग-अलग तरीका है। इसमें सबसे खास BMR फॉर्मूला माना जाता है। इससे पता चलता है कि पुरुष या महिला को एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न करने की आवश्यकता है।

पुरुष को दिन में कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए

उम्र      कैलोरी

20          2020

30          1964

40          1907

60          1793

70          1737

 

महिला को दिन में कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए

उम्र        कैलोरी

20             1559

30             1516

40             1473

50             1429

60             1386

70             1343

ऐसे करें कैलोरी बर्न

यहां औसत पुरुष जिसकी लंबाई 5 फुट 9 इंच और वजन 90 किलो के हिसाब से चार्ट दिया गया है, जबकि महिला की लंबाई पांच 5 फुट 3.5 इंच और वजन 77 किलो है। यह एक सामान्य कैलोरी चार्ट है लेकिन अगर आप ज्यादा खाना खाते हैं तो आपको कैलोरी भी अधिक बर्न करने की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको एक्सरसाइज की मदद लेनी पड़ेगी। अगर इससे कम कैलोरी खर्च करते हैं तो मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा और शरीर को कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article