For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

30 की उम्र के बाद चेहरे पर दिखने लगती हैं झुर्रियों, इन एंटी-एजिंग फूड्स से दिखें ताउम्र जवां

01:05 PM Jun 15, 2024 IST
30 की उम्र के बाद चेहरे पर दिखने लगती हैं झुर्रियों  इन एंटी एजिंग फूड्स से दिखें ताउम्र जवां

Healthy Diet Tips: क्या आप 30 की उम्र में ही 40 की नजर आने लगी हैं? चेहरे पर फाइन लाइंस, रिंकल्स दिखने शुरू हो गए हैं तो अलर्ट हो जाइए। इससे पहले कि आप बूढ़ी दिखने लगें, अपनी डाइट में यहां बताए गए 4 एंटी-एजिंग फूड्स को जरूर शामिल करें।

Highlights

  • 30 के बाद शारीर बूढ़ा होने लगता है
  • चेहरे पर फाइन लाइंस, रिंकल्स दिखते हैं
  • अपनी डाइट में शामिल करें ये एंटी-एजिंग फूड्स

एंटी-एजिंग से भरपूर 4 फूड्स

हर कोई चाहता है कि वो किसी भी उम्र में क्यों ना हो लेकिन उसकी स्किन से उसकी उम्र का पता ना चले। बढ़ती उम्र के साथ या यूं कहे कि 30 के बाद हर किसी को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़ती उम्र के संकेत आपके चेहरे पर दिखने लगते हैं। यदि आप भी इन तमाम समस्याओं से परेशान हैं तो अपनी डाइट में यहां बताए गए 4 एंटी-एजिंग फूड्स को जरूर शामिल करें। इन चीजों का रेगुलर सेवन करने से आपकी स्किन हेल्दी बनी रहेगी। न्यूट्रिशनिस्ट किरण कुकरेजा बता रही हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में यहांय़

चिया सीड्स

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो सूजन से लड़ने और त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। आप चिया सीड्स को पानी, स्मूदी, दूध आदि में डालकर सेवन कर सकते हैं।

आलू बुखारा

लाल आलू बुखारे (Red plum) में विटामिन ए और सी होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन और त्वचा की एलास्टिसिटी को बढ़ावा देते हैं। आलू बुखारा खाकर आप अपनी स्किन को लंबी उम्र तक हेल्दी और जवां बनाए रख सकती हैं।

अनार के बीज

आप अनार खाती हैं तो उसके बीजों (Pomegranate seeds) सहित चबाकर खाएं। जूस पीने से सारे बीज निकल जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं अनार के बीज, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और यूवी से होने वाले नुकसानों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

आंवला

यह विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। आंवला के सेवन से बालों के साथ ही स्किन भी हेल्दी रहती है। यह एंटी-एजिंग असर करता है। कम उम्र में ही बढ़ती उम्र के लक्षणों से बचाता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×