India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एनर्जी ड्रिंक को कहें Bye-Bye, नेचुरल जूस से शरीर को मिले अधिक शक्ति

12:13 PM Mar 05, 2024 IST
Advertisement

Healthy Juice: आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना काफी मुश्किल हो जाता है। कई लोग खुद को फुर्तिला बनाने के लिए मार्केट में मिल रहे कई प्रकार के मिलने वाले एनर्जी ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं। सेहतमंद बने रहने के लिए अगर आप भी जूस को करना चाहते हैं अपनी डाइट में शामिल तो जान लें कुछ जरूरी बातें जिससे आपको मिल सके जूस पीने का ज्यादा से ज्यादा फायदा। जूस को खाली पेट पीना सबसे सही तरीका माना जाता है साथ ही कभी भी लंबे समय तक स्टोर किया हुआ जूस नहीं पीना चाहिए। जानेंगे अन्य जरूरी बातें।

Highlights

फ्रूट जूस सेहत के लिए अधिक फायदेमंद

फ्रूट्स इनटेक का सबसे आसान तरीका है उसका जूस बनाकर पीना। पूरे शरीर को तरोताजा कर देता है। इसमें कई तरह के Vitamins और मिनरल्स होते हैं, जिनकी हमारी बॉडी को रोजाना के कार्यों के लिए जरूरत होती है। साथ ही इससे शरीर हाइड्रेट भी रहता है। कुछ खास तरह के फलों का जूस पीने से तो चेहरा का ग्लो भी बढ़ता है। इतने सारे फायदे सुनने के बाद तो रोजाना एक ग्लास जूस पीना बनता है, लेकिन जूस की शेल्‍फ लाइफ कम होती है। मतलब अगर बहुत देर का बना जूस आप पी रहे हैं, तो इससे शरीर को कोई फायदे नहीं मिलने वाले। अगर आप भी सेहतमंद बने रहने के लिए जूस पीने की शुरुआत करना चाह रहे हैं, तो कुछ बातों के बारे में जान लेना जरूरी है। आज के लेख इसी के ऊपर है।

कब पीना चाहिए जूस?

जूस को खाली पेट पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे आपका डिजेशन सिस्टम जूस के सभी पोषक तत्‍वों को सही तरीके काम करता है। वहीं जब आप ब्रेकफास्ट के दौरान या उसके तुरंत बाद जूस पीते हैं तो जूस के फायदे तो मिलते हैं, लेकिन कम मात्रा में। दूसरा ऑप्शन है जूस को आप भोजन के कम से कम दो घंटे बाद पिएं या फिर जूस पीने के कम से कम आधे घंटे बाद भोजन करें।

जूस पीने का सही तरीका

अगर आप भी जूस को पानी की तरह एक ही बार में पी जाते हैं, तो बता दें कि ये बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है न जूस पीने का और न ही पानी पीने के। आराम से बैठकर धीरे-धीरे जूस पीना चाहिए। इससे उसमें मौजूद न्यूट्रिशन को बॉडी को अच्छे से एब्जॉर्ब कर पाती है। वहीं एक ही बार में इसे गटकने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

घर पर जूस बनाने का तरीका

अरग आप घर पर ही जूस बना रहे हैं, तो इसे जितना हो सके हेल्दी रखने की कोशिश करें। फलों में नेचुरल शुगर होती है, तो कभी भी ऊपर से चीनी की मात्रा न मिलाएं। इससे टेस्ट तो बढ़ जाएगा, लेकिन उसके फायदे कम हो जाते हैं। दूसरा जूस को छानकर न पिएं, क्योंकि इससे जरूरी फाइबर शरीर को नहीं मिल पाता। इसे अच्छी तरह पीस लें जिससे फलों को चबाने की जरूरत न पड़ें, लेकिन छानें नहीं।

जूस को स्‍टोर कैसे करें?

ताजे जूस को कुछ समय के लिए स्टोर किया जा सकता है, तो उसे किसी कांच के एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करके रखें। इससे ऑक्सीडेशन प्रोसेस रूक जाता है, जिससे जूस के स्वाद और रंग में बदलाव नहीं होता, लेकिन जूस को कभी भी 24 घंट से से ज्यादा समय के लिए स्टोर न करें भले ही वह फ्रिज में क्यों न हो।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article