India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है Heart Attack, ऐसे अपने दिल को सेहतमंद

01:37 PM Jun 08, 2024 IST
Advertisement

Heart Attack: हाल ही में हार्ट अटैक के मामले अधिक देखने को मिले हैं. चिंता की बात ये हैं कि वर्तमान में हार्ट अटैक की जद में युवा अधिक आ रहे हैं। ये कुछ गलत आदतें भी इसकी जिम्मेदार साबित हो रही हैं। आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में।

Highlights

अपनाएं ये हेल्दी टिप्स

इनएक्टिव लाइफस्टाइल, खराब खान-पान और तनाव दिल से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में हार्ट डिजीज से बचने के लिए जरूरी है कि अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसे बदलाव किए जाए, जो आपके दिल को सेहतमंद बनाने में मददगार करे। आइए जानते हैं दिल को हेल्दी बनाने वाले कुछ आसान टिप्स।

स्मोकिंग छोड़ें

स्मोकिंग हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। यह न सिर्फ आर्टरीज और ब्लड वेसल्स में सूजन और इन्हें डैमेज पहुंचाकर दिल को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि ब्रेन और शरीर के अन्य अंगों में खून के थक्कों का खतरा भी बढ़ाता है।

फिजिकल एक्सरसाइज

अपने दिल को सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी रूटीन में नियमित एक्सरसाइज जरूर शामिल करें। वॉकिंग, रनिंग, साइकलिंग या स्वीमिंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं। इससे दिल मजबूत होता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, बीपी कम होता है, वजन नियंत्रण में मदद मिलती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है।

स्वस्थ वजन बनाए रखें

स्वस्थ वजन बनाए रखना हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है। शरीर का अतिरिक्त वजन दिल पर दबाव डालता है और हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ाता है। ऐसे में पौष्टिक आहार और नियमित शारीरिक व्यायाम की मदद से आप अपना वजन मेंटेन कर सकते हैं।

संतुलित एवं पौष्टिक आहार

हेल्दी रहने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार बेहद जरूरी है। भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट खाने दिल को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है। हालांकि, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट (विशेषकर मिठाइयाँ), शुगरी ड्रिंक्स, प्रसेस्ड और फ्राईड फूड्स और अत्यधिक नमक से बचना आवश्यक है।

स्ट्रेस मैनेजमेंट और पर्याप्त नींद

लंबे समय तक तनाव में रहने की वजह से दिल पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में दिल का ख्याल रखने के लिए तनाव कम करना बेहद जरूरी है। आप इसके लिए मेडिटेशन, डीप ब्रीथिंग जैसी एक्सरसाइज ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा पर्याप्त नींद भी हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article