India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अलर्ट! एक महीने पहले ही दिखने लगते है Heart Attack के लक्षण

04:55 PM Mar 02, 2024 IST
Advertisement

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से जुड़ी एक रिसर्च सामने आई है। इस रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि हार्ट अटैक अचानक नहीं होता है बल्कि इसके आने से एक महीने पहले ही शरीर में कुछ इस तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। अगर आपको भी नीचें बताए गए लक्षणों में से कुछ महसूस होता है तो सावधान हो जाएं। ये कोइ आम लक्षण नहीं हैं।

Highlights

दिल का दौरा पड़ने के कारण

हार्ट अटैक (Heart Attack) को लेकर अक्सर यह बातें कही जाती हैं कि यह हमेशा अचानक से ही होता है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि हार्ट अटैक के ज्यादातर केसेस में कुछ भी अचानक नहीं होता। बल्कि हार्ट अटैक (Heart Attack Symptoms) होने से कुछ दिन पहले ही शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखते हैं, जिन्हें हम गंभीरता से नहीं लेते हैं।

बार-बार एसीडिटी होना

मामूली से दिखने वाले लक्षणों को ज्यातार लोग इग्नोर कर देते हैं। उदाहरण के तौर पर जैसे- काफी ज्यादा एसीडिटी होना, खाना नहीं पचना। हार्ट बर्न होना, पीठ में लगातार एक साइड दर्द होना ऐसी कई करह के मामूली से लक्षण हार्ट अटैक के हो सकते हैं और यह आपकी जान तक ले सकती है।

महिलाओं में दिखते हैं ये लक्षण

यह रिसर्च उन्होंने महिलाओं पर किया जिसमें 95/ महिलाओं ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के एक महीने पहले से ही कुछ ठीक नहीं था. इस रिसर्च में यह भी खुलासा किया गया है कि दो सबसे मामूली से दिखने वाले संकेत होते हैं जो अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं. जैसे हमेशा थकान ​महसूसकरना और नींद नहीं आना।

पुरूषों में दिखते हैं ये लक्षण

रिसर्च के मुताबिक सांस की तकलीफ, कमजोरी, रात के वक्त पसीना आना, चक्कर और उल्टी आना दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. वहीं ज्यादातर ​पुरुषों में शुरुआती लक्षण के तौर पर सीने में दर्द, जकड़न, सांस लेने की तकलीफ हो सकती है. 'हार्वर्ड हेल्थ' की रिसर्च के मुताबिक हैं,'कुछ महिलाओं को अत्यधिक थकान, परेशान, नींद, या सांस की तकलीफ लगातार रहती है तो यह दिल का दौरा पड़ने की शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।' इन लक्षणों पर ध्यान देने से तुरंत इसका इलाज किया जा सकता है और दिल का दौरा पड़ने से रोका जा सकता है।

रिसर्च के मुताबिक सांस की तकलीफ, कमजोरी, रात के वक्त पसीना आना, चक्कर और उल्टी आना दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। वहीं ज्यादातर ​पुरुषों में शुरुआती लक्षण के तौर पर सीने में दर्द, जकड़न, सांस लेने की तकलीफ हो सकती है'कुछ महिलाओं को अत्यधिक थकान, परेशान, नींद, या सांस की तकलीफ लगातार रहती है तो यह दिल का दौरा पड़ने की शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।' इन लक्षणों पर ध्यान देने से तुरंत इसका इलाज किया जा सकता है और दिल का दौरा पड़ने से रोका जा सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article