India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hidden Beauty: हिमालय की गोद में बसे हैं ये खूबसूरत व्यू पॉइंट, केदारकांठा की हिडन ब्यूटी

05:54 PM Jan 27, 2024 IST
Advertisement

Hidden Beauty: इन दिनों उत्तराखंड के पहाड़ों की वीदीयां खूब श्रृंगार किया है। उत्तराखंड की हर जगह पर खूबसूरती छाई हुई है। पर्यटक स्थल हिम-शिखरों के करीब है। समुद्र तल से लगभग 12500 फिट की ऊंचाई पर स्थित केदारकांठा, गोविन्द पशु विहार नेशनल पार्क के अंतर्गत गढ़वाल हिमालय उत्तरकाशी, उत्तराखंड क्षेत्र में स्थित है। जौनसार-बावर क्षेत्र के सांकरी गाँव से केदारकांठा ट्रेक की शुरुआत होती है। केदारकांठा की सबसे पसंदीदा बात यहाँ पहुँचने वाला रास्ता और शिखर से दिखने वाला नजारा है

Highlights

बर्फबारी के बीच स्वर्ग सा रहता है नजारा

इन दिनों उत्तराखंड के पहाड़ों का प्रकृति ने खूब श्रृंगार किया है। उत्तराखंड का हर पर्यटक स्थल हिम-शिखरों के करीब है। यह बर्फिली चोटियों से उतरती जल-धाराओं के बीच है। नदी और झरनों की अविरलता का संगीत यहां ताल बुग्याल को और भी खूबसूरत बनाता है। इसी खूबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

वादियों की खूबसूरती है केदारकांठा

केदारकांठा इतना लोकप्रिय विंटर ट्रैक है कि इसे आप विंटर ट्रैक्स की रानी भी बोल सकते हैं। सर्दियों में घुटने तक गहरी बर्फ, आसपास की वादियों का मनमोहक दृश्य और सुंदर और आसान रास्ते इसे ट्रैकर्स के बीच बेहद लोकप्रिय बनाते हैं। ये ट्रैक गोविंद नेशनल पार्क के घने देवदार के जंगलों से होकर जाता है। केदारकंठ ट्रैक में आपको हरे-भरे घास के मैदान, बर्फ से ढके रास्ते, आकर्षक गांव, सुगंधित देवदार के जंगल, आसमान छूती चोटियां, शांत नदियां देखने को मिलेंगी। साथ ही गाइड आपको चलते-चलते यहां की कुछ लोकप्रिय पौराणिक कहानियों की भी जानकारी देता रहेगा।

केदारकांठा की हिडन ब्यूटी

12500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारकांठा में तो पल-पल बदलता दृश्य ही पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। देहरादून से 225 किलोमीटर दूर है। वहीं, इस पर्यटक स्थल पर अब लगातार पर्यटक बढ़ते जा रहे हैं। केदारकांठा पहुंचने पर सूर्योदय का शानदार नजारा सबसे खास होता है। केदारकांठा आने वाले हर पर्यटक की दिली इच्छा होती है कि वह केदारकांठा में सूर्योदय का नजारा देख सकें।

इन व्यू पॉइंट पर जरूर जाएं

इसके अलावा आप केदारकांठा पहुंचकर स्वर्गारोहिणी, बंदरपूंछ, व्हाइट माउंटेन, कालानाग, गरुड़ गंगा और गंगोत्री रेंज चोटियों के नजारे को enjoy कर सकते हैं। बीते 7 दिनों केदारकांठा बुग्याल में काफील बर्फबारी हुई है, जिसे देखने के लिए पर्यटकों का जमावड़ा बगा हुआ है।

केदारकांठा की तैयारी है पूरी

स्थानिय लोगों का कहना है, कि केदारकांठा की सुंदर वादियों और टौंस घाटी के पर्यटक व्यवसायी पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार रहती है। क्रिसमस और नए वर्ष को लेकर पर्यटकों की चहलकदमी भी शुरू हो गई है। इससे टौंसघाटी में रौनक बढ़ गई है।

ऐसे पहुंचे केदारकांठा

अगर आप भी केदारकांठा जाना जाहते हैं तो देहरादून से मसूरी नौगांव पुरोला होते हुए मोरी सांकरी पहुंचना होगा। सांकरी तक सड़क मार्ग है। सांकरी, सौड़ और कोटगांव में रहने के लिए पर्याप्त संख्या में होम स्टे और होटल आसानी से मिल जाएंगे। बता दें इन तीनों गांवों में कई ट्रेकिंग संचालक हैं। जिनके पास ट्रैकिंग के सभी संसाधन मौजूद हैं।

सांकरी से 11 किलोमीटर की पैदल दूरी पर केदारकांठा है। सांकरी से चार किलोमीटर की दूरी पर जूड़ाताल है। जूड़ाताल से तीन किलोमीटर दूर तालखेत्रा और तालखेत्रा से चार किलोमीटर की दूरी पर केदारकांठा टॉप है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article