India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली से कुछ ही किलोमीटर दूर है ये बर्फिली जगह, वीकेंड पर बनाएं प्लान

06:37 PM Mar 03, 2024 IST
Advertisement

Hill Stations: अगर आप भी Summer holiday में कहीं जाने का मन बना रहे हैं, लेकिन कंफ्यूज हो रहे हैं कि कहा जाना चाहिए। तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप आसानी से जा सकते हैं और बर्फ का मजा ले सकते हैं।

Highlights

भारत में बर्फ वाली जगह

कई शहरों में Summer holiday शुरू हो गए हैं और कुछ स्थानों पर शरू होने वाले हैं। गर्मी में सभी को बर्फबारी स्थान जाने का मन करता है ताकि वे उस गर्मी से राहत पा सकें। हमारे देश भारत में कई ऐसे स्थान हैं जहां इस समय बर्फ गिर रही है और आप वहां जाकर बर्फ का आनंद ले सकते हैं। आइए जानते हैं दिल्ली के आस-पास कहां जा सकते हैं वो भी बजट में।

गुलमर्ग (जम्मू और कश्मीर)

गुलमर्ग जम्मू और कश्मीर में मौजूद है। जम्मू-कश्मीर का यह सुंदर हिल स्टेशन समुद्र स्तर से 2,650 मीटर की ऊचांई पर स्थित है। यहां गर्मी में बर्फ का आनंद लेने के लिए यह भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां स्कीइंग की सुविधा भी है, जिसके लिए कई लोग यहां आते हैं। हिमालय से घिरा हुआ यह स्थान स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, और स्नोशूइंग के लिए एक सुंदर है।

मनाली (हिमाचल प्रदेश)

मनाली एक आकर्षक हिल स्टेशन है. यह सारे साल पर्यटकों से भरा हुआ रहता है। यहां आपको स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, और स्नोमोबाइलिंग जैसे कई प्रकार के खेल खेलने का मौका मिलेगा।

औली (उत्तराखंड)

औली उत्तराखंड में स्थित यह एक बहुत सुंदर जगहा है। यहां से आप हिमालय की खूबसूरत वादियों के नजारे देख सकते हैं। आप यहां कई एक्टिविटीज कर सकते हैं। यह स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, और स्नोशूइंग के लिए एक लोकप्रिय स्थल है। यहां एक मैन-मेड झील भी है, जो सर्दी में जम जाती है, जिससे इस स्थान का आकर्षण बढ़ता है।

धनौल्टी (उत्तराखंड)

धनौल्टी एक बहुत आकर्षक हिल स्टेशन है, जो उत्तराखंड में स्थित है. यह समुद्र स्तर से 2,286 मीटर की ऊचाई पर है। यहां बर्फ प्रेमी कम होते हैं। ये स्थान घने जंगलों से घिरा हुआ है और इसके कारण यह एक बज़रलैंड की तरह दिखता है। धनौल्टी में आप बर्फबारी ,स्नोमैन  और स्नो ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं।

सोनमर्ग (जम्मू और कश्मीर)

जुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर का एक ऐसा हिल स्टेशन है, जो गुलमर्ग के मुकाबले कम पॉपुलर है। यह समुद्र स्तर से 2,740 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ये बर्फबारी, ग्लेशियर्स और घास के मैदानों के लिए जाना जाता है। यहां स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, और स्नोशूइंग भी किया जा सकता है। यहां से आसपास का क्षेत्र बहुत ही सुंदर और आकर्षक दिखता है।

तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

अरुणाचल प्रदेश में स्थित यह शांत शहर समुद्र स्तर से 3,048 मीटर की ऊचांई पर स्थित है। यह बर्फ प्रेमियों के लिए कम प्रसिद्ध है, लेकिन यह गर्मी में भी बहुत सुंदर दिखता है। यह स्थान बर्फ से ढंके पीक्स से घिरा हुआ है। यहां आप स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, और स्नोशूइंग के आनंद ले सकते हैं। तवांग में थुक्पा, मांस और मसाले के साथ बनी एक नूडल्स सूप काफी पॉपुलर है। एक पारंपरिक थुक्पा का एक रूप, जिसे चावल के साथ बनाया जाता है जिसे धेब-थुक्पा कहा जाता है।

नारकंडा (हिमाचल प्रदेश)

नारकंडा हिमाचल प्रदेश में एक चित्रसौंदर्य हिल स्टेशन है, जो समुद्र स्तर से 2,708 मीटर की ऊचांई पर स्थित है। यह बर्फ प्रेमियों के लिए एक कम जाना जाने वाला स्थान है। यह स्थान सेब के बाग़ से घिरा हुआ है। यहां स्कीइंग के लिए मशहूर है। इस पहाड़ी शहर की ऊचांई 8100 फीट पर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article