India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केमिकल वाले रंग कही बिगाड़ दें आपकी रंगत, साइड इफेक्ट से चलने के लिए अपनाएं ये टिप्स

11:24 AM Mar 21, 2024 IST
Advertisement

Holi 2024 : होली आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। अगर आप भी होली खेलने के बाद रेडनेस और ड्राईनेस की समस्या से परेशान है तो इन सारे टिप्स को अपनाकर अपने त्वचा और बालों को केमिकल युक्त रंगो से बचा सकते है।

Highlights

त्वजा को केमिकल से बचाएं

होली पूरे देश में अलग-अलग तरीके से मनाई जाती है, पर उनमें से रंगो वाली होली हर किसी को पसंद होती है। रंगो का त्योहार होने के कारण यह सभी को बेहद पसंद होता है। होली में रंगों से खेलने में मजा तो आता है, पर ये त्वचा और बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। गुलाल में केमिकल होने के कारण अक्सर होली खलने के बाद हमारे त्वचा और बाल बेहद ड्राई हो जाते हैं, और अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो चेहरे पर खुजली और जलन की भी समस्या होने लगती है। हालांकि, इन सारी समस्याओं की वजह से खुद को होली खेलने से रोका तो नहीं जा सकता है, पर त्वचा और बालों की देखभाल करके इनसे बचा जा सकता है। अगर आप भी होली खेलने के बाद रेडनेस और ड्राईनेस की समस्या से परेशान है तो इन टिप्स को अपनाकर अपने त्वचा और बालों को केमिकल युक्त रंगो से होने वाले नुकसान से बचा सकते है।

पानी ज्यादा पिएं

त्योहार के दिनों में ज्यादा पानी पीना भी बहुत जरूरी है। यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि आपकी स्किन को भी अंदर से नमी देता है।

सनस्क्रीन लगाएं

धूप में खेलते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें। एक अच्छी SPF वाली सनस्क्रीन आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक UV किरणों से बचाएगी।

प्राकृतिक रंगों का उपयोग करें

अगर संभव हो, तो केमिकल युक्त रंगों की जगह प्राकृतिक रंगों का उपयोग करें। प्राकृतिक रंग न केवल आपकी स्किन के लिए सुरक्षित होते हैं बल्कि पर्यावरण के लिए भी अच्छे होते हैं।

मल्टीनी पैक का उपयोग करें

त्योहार के बाद, अपनी स्किन को साफ करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं। यह न केवल आपकी स्किन से रंगों को हटाएगा बल्कि उसे ताजगी और चमक भी देगा।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article