India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अगर सेंसिटिव स्किन है तो होली खेलने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

05:40 PM Mar 20, 2024 IST
Advertisement

रंगों का त्योहार ‘होली’ खुशियां तो लाता है, लेकिन कुछ तकलीफें भी दे जाता है।होली के बाद लोगों को कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। खासतौर पर स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स तो आम हैं, लेकिन कुछ टिप्स के जरिए आप स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

होली के बाद लोगों को झेलनी पड़ती हैं परेशानियां

होली का त्योहार हम सभी के लिए खुशियां लेकर आता है।होली के बाद लोगों को कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। लेकिन, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इसे खेलते समय थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। सेंसिटिव स्किन वालों के लिए होली का मजा कभी-कभी स्किन प्रॉब्लम्स में बदल सकता है। इसलिए, आज हम कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं, जो आपको होली खेलते समय स्किन को सेफ रखने में मदद करेंगे। इन टिप्स को अपनाकर आप बिना किसी चिंता के होली का पूरा आनंद उठा सकेंगे।तो आइए आपको बताते है

ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करें

आपको बता दें बेहद ध्यान में रखने वाल बात ये है कि होली खेलते समय बाजार में मिलने वाले केमिकल रंगों की जगह ऑर्गेनिक या प्राकृतिक रंगों को चुनें। ये प्राकृतिक रंग आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते और ना ही पर्यावरण के लिए बुरे होते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

होली के दिन खूब पानी पीने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है, जिससे रंगों की वजह से होने वाली खुजली और जलन से मदद करेगा. पानी आपकी स्किन को अंदर से मजबूत बनाता है, इसलिए होली खेलते समय पानी पीना न भूलें।

तेल की एक परत लगाएं

होली खेलने से पहले अपनी स्किन पर नारियल या ऑलिव तेल की पतली परत लगा लें। ये तेल स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं और रंगों को आसानी से छुड़ाने में मदद करते हैं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट रहेगी और रंग खेलने के बाद भी स्किन ड्राई नहीं होगी।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें लगाएं

होली में बाहर निकलने से पहले अच्छे SPF वाली सनस्क्रीन लगाना याद रखें। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को धूप की सख्त किरणों और होली के रंगों के हानिकारक असर से बचाती है।

ध्यान से साफ करना चाहिए

होली खेलने के बाद रंग हटाने के लिए हल्के साबुन का इस्तेमाल करें। त्वचा को जोर से न रगड़ें। धीरे-धीरे पानी से धोएं.इससे त्वचा सुरक्षित रहेगी और रंग भी आसानी से उतर जाएगा।

मॉइस्चराइजर का उपयोग जरूर करें

स्किन साफ करने के बाद अच्छे क्वालिटी का मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। यह आपकी त्वचा को नर्म और हाइड्रेटेड बनाए रखेगा। मॉइस्चराइज़र त्वचा की नमी को लौटाता है, जिससे आपकी स्किन स्वस्थ और चमकदार रहती है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article