India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Home Remedies For Vomiting : उल्टियों के डर से खुद को ट्रैवल करने से रोक रहें हैं तो जानें कैसे मिलेगा इस समस्या से छुटकारा

12:41 PM Jun 11, 2024 IST
Home Remedies For Vomiting
Advertisement

Home Remedies For Vomiting : अधिकतर लोग उल्टियों के डर से ट्रैवल करने से खुद को रोकते हैं। बता दें कि गर्मियों की छुट्टी चल रही है और इस दौरान घूमना-फिरना भी शुरू है। इस चिलचिलाती गर्मी में लोग घूमने के लिए ठंडे या बर्फीले शहरों में जाते है जिससे उन्हें गर्मी से राहत मिल सके। और, अपने फैमिली और दोस्तों के साथ एन्जॉय कर सकें। लेकिन वहीं अधिकांश लोगो के साथ उल्टी की समस्या होती है। जिससे वो अपनी छुट्टियां एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। हालांकि उल्टी न सिर्फ पूरे सफर का मजा किरकिरा कर देती है बल्कि शरीर को भी डिहाइड्रेशन का शिकार बनाकर छोड़ती है।

Highlight :

ट्रैवल  के दौरान उल्टी की समस्या

गर्मियों की छुट्टी चल रही है और इस दौरान लोगों का घूमना-फिरना भी शुरू है। इस चिलचिलाती गर्मी में लोग घूमने के लिए ठंडे या बर्फीले शहरों में जाते है जिससे उन्हें गर्मी से राहत मिल सके। और, अपने फैमिली और दोस्तों के साथ एन्जॉय कर सकें। लेकिन वहीं अधिकांश लोगो के साथ उल्टी की समस्या होती है। जिससे वो अपनी छुट्टियां एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में जानकारी देने वाले है जिसे अपनाने से आप खुद को ट्रैवल करने से नहीं रोकेंगे। यानी कि आपको उल्टी की समस्या से निजात मिलेगी । अगर आप उल्टियों से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने सफर को एन्जॉय करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। बता दें कि उल्टी की समस्या ऐसी है, जो एक शख्स को होती है और उसे देखकर बारी-बारी दूसरों को भी यह परेशानी झेलनी पड़ जाती है।

नींबू होगा असरदार

Lemon

जब भी घूमने के लिए निकले तो साथ में नींबू जरूर रखें। जी मिचलाने लगे तो नींबू का रस चूस लें। नींबू में न्यूट्रलाइजिंग एसिड होते हैं जो जी मिचलाने की दिक्कत दूर करने में कारगर साबित होते हैं। नींबू पानी पी सकें तो वह भी अच्छा ऑप्शन साबित होगा। ध्यान रहे कि आपको हल्के गर्म पानी से नींबू पानी बनाना है और इसमें चीनी के बजाय सिर्फ नमक का इस्तेमाल करना है। यह आपको काफी राहत दे सकता है।

इलायची से मिलेगी राहत

Cardamom

मुंह को ताजगी से भर देने वाली इलायची आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है और उल्टी आने से रोकने में भी मदद करती है। जी मिचलाने पर लगने लगता है कि पेट की गैस और खाना उठकर गले तक आने लगा है और खट्टी डकारें भी आने लगती हैं जिसके साथ-साथ उल्टी भी हो जाती है। ऐसे में जब भी मन खराब लगे तब इलायची के एक से 2 टुकड़े मुंह में रख लें और धीरे धीरे चबाएं। ऐसा करने से मन सही रहेगा तो उल्टी हाने के संभावना भी कम रहेगी।

साथ लेकर जाएं घरेलू चूर्ण

Asafoetida Powder

उल्टी से के लिए जरूरी है कि आप ट्रिप पर अपने साथ हींग पाचक, अनारदाना, चूर्ण आदि साथ लेकर जाएं। इससे जी मिचलाने की तकलीफ होने पर आप मुंह का स्वाद ठीक कर सकते हैं। बता दें कि पहाड़ों पर अगर आपका भी जी मिचलाता है, तो मुंह का स्वाद चेंज करना काफी ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप सफर में अपने साथ काला नमक भी जरूर कैरी करें। यह नींबू के साथ मिलाकर पीने से उल्टी और मोशन सिकनेस में आराम पहुंचाता है।

रसीले फ्रूट्स का करें सेवन

Juicy Fruits

सफर के दौरान उल्टी की समस्या रहने वाले लोगों को ज्यादा देर खिड़की से बाहर देखने से परहेज करना चाहिए। ट्रैवल करते वक्त हल्का भोजन ही करें। ज्यादा खाना खाने से भी आपको उल्टी की परेशानी हो सकती है। आप मुंह के टेस्ट को फ्रेश और अच्छा बनाए रखने के लिए रसीले फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article