India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Home Remedies : इन घरेलू उपायों से बनाएं अपने रूखे बालों को सिल्की एंड शाइनी

12:58 PM Jun 09, 2024 IST
Home Remedies For Dry Hair
Advertisement

Home Remedies : बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। लेकिन अगर बाल रूखे-सूखे से दिखने लगे तो यह आपकी खूबसूरती को कम कर देता हैं और इन्हें मैनेज करना बहुत ही मुश्किल होता है। हालांकि इस वजह से किसी अच्छे हेयर स्टाइल को बनाने से भी कई बार लोग कतराते हैं। ऐसे में अगर आपके भी बालों का नेचुरल शाइन छिन गया है और बाल काफी रूखे नजर आ रहे हैं। तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस आर्टिकल में बताए गए इन घरेलू उपायों को अपनाएं। इससे आपकी समस्या दूर हो सकती है।

Highlight : 

बालों में रुखापन होने की वजह

बालों में रुखापन होने की वजह से वे ज्यादा उलझते हैं और टूटते भी ज्यादा हैं। बालों की शाइन खत्म होने के कारण हमारा लुक भी अच्छा नजर नहीं आता है। बता दें कि बाहर घूमते समय बालों में काफी धूल-मिट्टी और प्रदूषण इकट्ठा होता है। इससे बालों की नेचुरल शाइन छिन जाती है और वे रूखे नजर आते हैं। इस कारण बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। इस वजह से किसी अच्छे हेयर स्टाइल को बनाने से भी कई बार लोग कतराते हैं। जानें कैसे दूर सकते हैं घरेलू उपायों से बालों के रुखेपन की समस्या।

शहद काफी असरदार

Honey

बालों का रूखापन दूर करने के लिए बालों की लंबाई के हिसाब से एक या आधा मग पानी लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे बालों पर लगाएं।आधे घंटे लगाने बाद नॉर्मल पानी से धो लें। यह हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें। ऐसा करने से आपको अपने रूखे बालो से काफी राहत मिल सकता है।

नारियल का तेल

Coconut Oil

नारियल तेल डैमेज बालों पर जादुई असर दिखाता है। सिर्फ रूखेपन की ही समस्या दूर नहीं करता, बल्कि इससे बाल गहराई से मॉयश्चराइज होते हैं और उनकी लंबाई भी बढ़ती है। ड्राईनेस दूर करने के लिए बालों नारियल तेल को हल्का गर्म करके बालों में लगाकर कम से कम आधा घंटा रखें फिर शैंपू कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इसे जरूर करें।

दही और एलेवोरा जेल

Aloe Vera and Curd

दही में मौजूद प्रोटीन बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और एलेवोरा जेल बालों से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं का हल है। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच दही लेकर दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट बना लें। फिर इससे 10 मिनट तक अपने बालों में मसाज करें, लगभग 20 मिनट तक इसे लगाकर रखें फिर शैंपू कर लें। इससे आपको अपने रूखें बालों से छुटकारा मिल सकता है।

केला और शहद

Banana and Honey

रूखे बालों से निजात पाने के लिए केला और शहद दोनों बहुत ही कारगर माने जाते हैं। बता दें कि इसके लिए आप एक पका हुआ केला लें और उसे मिक्सी मे पीस लें। फिर पिसे हुए केले में दो चम्मच शहद और 1/3 कप नारियल तेल मिलाएं। इसे लगभग आधे घंटे तक बालों में लगाकर रखें। फिर धो लें। बाल की ड्राइनेस दूर होने लगेगी और आपके बालों का ग्रोथ भी होने लगेगा ।

रखें ध्यान

बालों की ड्राइनेस के पीछे मुख्य कारण है पोषण की कमी, ज्यादा हार्ष शैम्पू का उपयोग, बहुत अधिक ठंडी या गर्मी का मौसम, स्टाइलिंग के लिए हमेशा बालों पर केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना और हाइड्रेशन की कमी है। ये कारण बालों की प्राकृतिक नमी को कम कर देते हैं, जिससे वे रूखे और बेजान हो जाते हैं।ऐसे में बालों की शाइन खत्म होने के कारण हमारा लुक भी अच्छा नजर नहीं आता है।

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article