India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आ गया मच्छसरों का मौसम, ऐसे करें इनसे बचाव, बीमारियों से रहेंगे दूर

10:39 AM Mar 21, 2024 IST
Advertisement

Home Remedies to get rid of mosquitoes: गर्मी जैसे जैसे बढ़ रही है मच्‍छरों का घर में दिखना शुरू हो गया है। ऐसे में अगर आप बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो कुछ बताए गए घरेलू उपाय जरूर आजमाकर देखें।

Highlights

बीमारियों का घर सकती है लापरवाही

गर्मियों में जितना गर्मी परेशान नहीं करती उससे कही ज्यादा तंग मच्छर कर देते हैं, जैसे ही मच्छर (Mosquito) मारने की कोइल खत्म होती है वैसे ही ये मच्छर हमला करने लगते है। जहां हल्का हाथ लगाओ वहीं मच्छर बैठा मिल जाता है। हर समय इन्हें भगाने में ही ध्यान रहता है और चाहे जितनी कोशिश कर लो किसी ना किसी कोने में मच्छर छुपकर बस मौके की तलाश में रहते हैं कि कब रेपलेंट (Mosquito Repellent) खत्म हो और कब आकर काट सकें। इन मच्छरों से सभी एक बराबर परेशान रहते हैं। कभी-कभी तो लगता है कि गर्मी बर्दाश्त हो सकती है लेकिन ये मच्छर नहीं। आपकी भी मच्छरों ने इतनी ही बुरी हालत कर दी है तो ये कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

कपूर जलाएं

मच्‍छरों को दूर भगाने का सबसे आसान तरीका है कपूर(Camphor)। जी हां, कपूर की महक जितनी अच्‍छी होती है, मच्‍छरों को भगाने में भी ये काफी असरदार होती है. इसलिए शाम होते ही आप कपूर जलाएं।

लैवेंडर का तेल

लैवेंडर ऑयल(lavender oil) भी मच्‍छरों को बड़ी आसानी से घर से दूर रखने के काम आ सकता है। आप या तो इसे डिफ्यूजर की तरह घर में इस्‍तेमाल करें या अपने लोशन या क्रीम में इसे मिलाकर स्किन पर अप्‍लाई कर लें।

टी ट्री ऑयल

शोधों में पाया गया है टी ट्री ऑयल(tea tree oil) की मदद से आप मच्‍छर या कीड़ों को खुद से दूर रख सकते हैं। इसके लिए आप इसे भी अपने क्रीम लोशन में लगाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर मच्‍छर काट ले तो जलन को शांत करने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

लेमनग्रास और लॉन्‍ग

आप एक बर्तन में नारियल का तेल लें और इसमें लेमनग्रास और लॉन्‍ग डालकर पका लें। अब इस तेल को आप एक बोतल में स्‍टोर कर लें। जरूर हो तब निकालें और स्किन पर लगाएं।

नीम के पत्‍ते

अगर घर में मच्‍छरों का आना नहीं रुक रहा तो आप नीम(Neem) के पत्‍तों को जलाकर धुआं करें। ऐसा करने से मच्‍छर आसानी से दूर भाग जाएंगे। आप नीम ऑयल का भी इस्‍तेमाल कर दें।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article