India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Honeymoon सेलिब्रेट करने के लिए जाएं मुनस्यारी हिल स्टेशन की इन खूबसूरत जगह

03:24 PM Feb 03, 2024 IST
Advertisement

Honeymoon Trip: क्या आप भी शादी के बाद Honeymoon सेलिब्रेट करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप पहाड़ों में जा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं honeymoon के लिए एक ऐसी खूबसूरत जगह आप अपने पार्टनर के साथ जा सकते हैं।

अपने पार्टनर को दें खास पल

इस समय शादी का सीजन जोरो पर है। कई Couples शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। यह couples के लिए बेहद खास दिन होता है। शादी के बाद अक्सर couples honeymoon पर जाने की सोचते हैं। वे अपने partner के साथ एक quality time spend करते हैं। अगर आपकी भी नई-नई शादी हुई है या शादी होने वाली है तो आप भी honeymoon का प्लान जरूर बना रहे होंगे। इसके लिए हम आपको जगह डिसाइस करने में मदद कर सकते हैं। आपकों भी मुनस्यारी हिल स्टेशन न केवल प्राकृतिक सौंदर्य प्रेमियों के लिए है. यहां आप ट्रेकिंग का आनंद भी ले सकते हैं।

मुनस्यारी

मुनस्यारी हिल स्टेशन उत्तराखंड का एक सुंदर स्थान है, जिसकी कश्मीर से तुलना की जाती है। यह हिल स्टेशन 2298 मीटर की ऊचाई पर है और पंचाचुली पीक्स का अद्वितीय दृश्य से भरा हुआ है, जिसमें नंदा देवी और नंदकोट शामिल हैं। यह न केवल प्राकृतिक सौंदर्य प्रेमियों के लिए है। यहां आप ट्रेकिंग का आनंद भी ले सकते हैं। यहां आप बर्फबारी का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, आइए जानते हैं कि इस हिल स्टेशन में और क्या खास है। जहां-जहां आप अपने पार्टनर के साथ जा सकते हैं।

बड़कोट

बड़कोट एक गाँव है, जो मुनस्यारी से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह उन लोगों के लिए एक शानदार स्थान है जो फ़ोटोग्राफ़ी के शौकीन हैं। आप भी अपनी यादें समेटने के लिए photo खिचवा सकते हैँ। इसकी प्राकृतिक सौंदर्य की वजह से भी प्रसिद्ध है।

बिर्थी जलप्रपात

बिर्थी जलप्रपात भी घूमने जा सकते हैं। यह मुनस्यारी से सिर्फ 35 किलोमीटर की दूरी पर है और इसे एक छोटी सी ट्रेकिंग के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह जलप्रपात समुद्र स्तर से 400 मीटर की ऊचाई पर है और इसे कलामुनी पास के माध्यम से भी पहुंचा जा सकता है। यहा आप और आपके पार्टनर को अच्छा महसूस होगा।

धारचूला

मुनस्यारी से लगभग 93 किलोमीटर दूर एक जगह है, जिसे धारचुला कहा जाता है, जो काली नदी के किनारे स्थित है। फ्लोरा के अलावा, इस स्थान को उसके मजबूत ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के लिए भी जाना जाता है। यह एक प्राचीन व्यापार शहर के रूप में जाना जाता था जो हिमालयी व्यापार मार्गों के लिए था।

मिलम ग्लेशियर

धारचुला के बाद आप मिलम ग्लेशियर भी जा सकते हैं। यह मुनस्यारी से 53.5 किलोमीटर की दूरी पर है और मिलाम ग्लेशियर तक पहुंचने का एकमात्र तरीका गोरी गंगा नदी के साथ ट्रेकिंग है। अगर आप अपने पार्टर के साथ कुछ एड्वेंचरस करना चाहते हैं, ट्रेकिंग कर सकते हैं। बुगड़ियार से रिलकोट तक का मार्ग एक घने जंगल जैसा है, जहां भूमि गोरी गंगा उपनदी तक खुलती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article