India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अगर स्किन को लंबे समय तक रखना चाहते हैं खूबसूरत तो रोज खाएं ये 3 फल

03:29 PM Mar 06, 2024 IST
Advertisement

आज के समय में लोग स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए महंगे से महंगे प्रॉडक्ट्स खरीद रहे हैं, लेकिन अगर आप अपना खानपान ठीक कर लेते हैं तो बिना किसी क्रीम या केमिकल की से स्किन पर चमक लाई जा सकती है। बता दें हेल्दी डाइट हेल्दी स्किन की कुंजी है और शरीर व स्किन को हेल्दी रखने में फल आपकी बहुत मदद कर सकते हैं, फलों में पानी की मात्रा अच्छी होती है,जो त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ उसे हेल्दी और जवां रखते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फल जिनको खाने से हेल्दी और हेल्दी और सुंदर स्किन पा सकते हैं।

संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी विटामिन होता है। विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस के लिए भी जरूरी होता है जिससे स्किन टाइट रहती है और चेहरे पर झु्रियां नहीं आती। यह त्वचा को लचीलापन और जवां रखता है। इसके अलावा विटामिन सी स्किन को रिपेयर करने का भी काम करता है।

सेब

सेब पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें फाइबर, विटामिन ए, बी समेत ढेरों पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर में फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं। यह कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के साथ हमारी स्किन को वक्त से पहले बूढ़ा बनाते हैं। ऐसे में सेब में मौजूद पोषक तत्व इन फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं और हमारी स्किन की सुरक्षा करते हैं।

बेरीज

स्ट्राबेरीज, रैस्पबेरीज, ब्लूबेरीज और गोजी बेरीज जैसे फल अपने शानदार एंटीऑक्सिडेंट्स के लिए मशहूर हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं इसके अलावा यह त्वचा की डेड सेल्स को हटाकर पोर्स को खोलते हैं जिससे आपकी स्किन को ऑक्सिजन लेने में मदद मिलती है इनमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो एजिंग की प्रक्रिया को स्लो करते हैं और चेहरे पर चमक बढ़ाते हैं।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article