India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

टाइफाइड और डायरिया से रहना चाहते हैं दूर, तो खानपान में अपनाएं ये सावधानियां

11:45 AM Aug 29, 2024 IST
Advertisement

टाइफाइड : अधिकतर बरसात के मौसम में लोगों में समोसे, पकौड़े, चाट इन सबकी डिमांड बढ़ जाती है। लेकिन इस मौसम में खानपान में जरा सी भी लापरवाही पेट से जुड़ी कई सारी समस्याओं की वजह बन सकती है। बारिश के मौसम में छोटी-छोटी लापरवाही तबियत बिगड़ने कि वजह बन जाती है। इस मौसम में सबसे ज्यादा टाइफाइड और डायरिया जैसी बिमारियों के होने के चान्स बढ़ जाते हैं। बता दें कि इस मौसम में बहुत ज्यादा तला-भुना, मसालेदार वाली चींजे खाने से बचना चाहिए वरना खाया हुआ भोजन गैस, अपच जैसी समस्याओं की वजह बन सकता है।

Highlight : 

तला-भुना और मसालेदार भोजन से बचें

 

बरसात के मौसम में लोगों को बहुत ज्यादा तले भुने चींजों को खाने से बचना चाहिए। ये हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकता है। बता दें कि ज्यादा मात्रा में ऐसी चीजों का सेवन करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है, जो हार्ट से जुड़ी परेशानियां पैदा कर सकता है। साथ ही इनसे वजन बढ़ने, सूजन और स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

रोड के किनारे खाने से करें परहेज

सड़क के किनारे ठेले पर मिलने वाले भोजन या चटपटी चींजे जैसे पानी पुरी, चाट, भेल पुरी जैसी चीजें बनाने में कई बार स्वच्छता का पालन नहीं किया जाता और कई बार तो दूषित पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिसे खाने से लोगों की हेल्थ बिगड़ने लग जाती है। अधिकतर सड़क के किनारे मिलने वाली चीजें खुली रहती है जिसके कारण खाने वाली सामग्री पर मक्खी, मच्छर व अन्य किड़े मकोड़े बैठते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।

बाहर का खाना अवॉयड करें

इस मौसम में मांस, मछली और अंडे इन चीजों को खाना अवॉयड ही करें, लेकिन अगर खा रहे हैं, तो अच्छी तरह पकाकर ही खाएं। ठंडी चीजें खाने और पीने से बचें, जैसे आइसक्रीम, ठंडा जूस, कोल्ड कॉफी आदि। बता दें कि ठंडा भोजन करने से सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, इसके अलावा, खट्टे या अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article