India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आपका Immune System हो गया है कमजोर? इन आदतों को आज ही करें अलविदा

12:01 PM Jun 16, 2024 IST
Advertisement

Immune System: आप हर दिन जो करते हैं, इसका असर आपकी इम्यूनिटी पर भी पड़ता है. ऐसे में अगर आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर लें तो आपकी कमजोर इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है।

Highlights

Immune System बढ़ाने के टिप्स

इम्यून सिस्टम हमारे शरीर की किसी भी बीमारी और किटाणु से रक्षा करने का काम करता है। अगर यह कमजोर हो जाए तो व्यक्ति आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए Immunity मजबूत बनाए रखें। हालांकि कुछ आदतों की वजह से इम्युनिटी घट सकती है। आइए जानें उन आदतों के बारे में।

मोबाइल, टैब या लैपटॉप जैसे उपकरणों का उपयोग

लगातार इन उपकरणों के उपयोग से न सिर्फ आपकी आंखों से जुड़ी परेशानियां, बल्कि सिर दर्द और तनाव जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके साथ ही ज्यादा समय तक इन उपकरणों के उपयोग से नींद न आने की समस्या पैदा हो जाती है और अपर्याप्त नींद न मिलने की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है।

नशीले पदार्थों का सेवन

अत्यधिक शराब के सेवन से पेट और लिवर के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। इससे कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे ही धूम्रपान करने से भी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) कमजोर होने लगती है। साथ ही, फेफड़ों को गंभीर भी नुकसान पहुंचता है, जो श्वसन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है।

जंक फूड्स का सेवन

मार्केट में मिलने वाले लगभग हर प्रोसेस्ड फूड में नमक और रिफाइंड शुगर के साथ-साथ किसी न किसी तरह की अन्य मिलावट तो होती ही है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसे ही इससे होने वाली सूजन की वजह से इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है।

नींद की कमी

दिन भर की थकान के बाद नींद से ही हमारी बॉडी रिचार्ज हो पाती है। ऐसे में अपर्याप्त नींद की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगती है। इससे साथ ही आप मोटापे, हाइ ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article