India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Immunity Boosters: एक बार फिर कोरोना ने दी दस्तक, इन मसालों के सेवन से खुद को रखें सुरक्षित

02:53 PM Dec 19, 2023 IST
Immunity Boosters
Advertisement

Immunity Boosters: सर्दियों का मौसम सभी को बड़ा पसंद होता है लेकिन इस मौसम में अपनी इम्युनिटी का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है क्योंकि सर्दियों में इम्युनिटी बहुत तेजी से कमजोर होती है जिससे व्यक्ति को कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। हाल ही में कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दे दी है, हाल-फ़िलहाल में बढे कोरोना के मामलों ने लोगों के दिल में चिंता बिठा दी है लेकिन यदि इस समय में अपनी इम्युनिटी को मज़बूत करने पर जोर दिया जाए तो कोरोना के खतरे को कम करने के साथ-साथ आप और भी कई तरह की बिमारियों और इन्फेक्शन से बच सकते हैं। अपनी डाइट में कुछ मसालों को शामिल करके आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं, आइए उन मसालों के बारे में जानते हैं।

हल्दी है फायदेमंद

हल्दी बहुत तेजी से इम्युनिटी बूस्ट करती है। घर के बड़े-बुजुर्ग भी हल्दी को गुणों की खान मानते हैं। क्योंकि हल्दी इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ सेहत को और भी कई तरह से फायदे पहुँचाती है। हल्दी में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में न्यूरोप्रोटेक्शन को बढ़ाते हैं और न्यूरोप्रोटेक्शन बढ़ने से हमारे शरीर को बिमारियों से लड़ने में मदद मिलती है इसलिए घर में खाना बनते समय सब्जी में हल्दी को जरूर ड़ाला जाता है जिससे स्वाद भी बढ़ता है और सेहत भी अच्छी रहती है। हल्दी एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत मानी जाती है।

तुलसी है इम्युनिटी बूस्टर

तुलसी का पौधा हर कोई अपने घर में लगाता है। तुलसी को न सिर्फ धर्मिक पौधा माना जाता है बल्कि तुलसी का पौधे इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होता है। तुलसी में तेल और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो वायरस, एलर्जी और संक्रमण से बचाव करने में मददगार हैं। तुलसी को चाय या पानी में उबाल कर पी सकते हैं या इसके पत्तों को तोड़ कर सुबह-सुबह खाएं।

करें अदरक का सेवन

अदरक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। विशेष तौर पर सर्दियों के मौसम में लोग अदरक की स्वादिष्ट चाय का लुफ्त उठाते हैं लेकिन अदरक न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि अदरक के सेवन से इम्युनिटी मज़बूत होने के साथ ही सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। अदरक के सेवन से सर्दी और खांसी की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। अदरक में जिंजरोल मौजूद होता है जो खाने से गले में दर्द नहीं होता है और ठंड नहीं लगती है।

दालचीनी से मिलेगा फायदा

एक चुटकी दालचीनी खाने और चाय का स्वाद बढ़ा देती है, लेकिन दालचीनी न सिर्फ स्वाद बढ़ाने और सुगंध में अच्छी होती है बल्कि इससे सेहत को भी अनगिनत फायदे होते हैं। दालचीनी में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्युनिटी को मज़बूत करते हैं जिससे आप कई तरह के वायरस, संक्रमण, वायरल आदि से बच सकते हैं। दालचीनी से शुगर में भी आराम मिलता है।

शिलाजीत भी है फायदेमंद

इस कड़ी में शिलाजीत भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शिलाजीत से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है, इम्युनिटी बढ़ती है, प्रजनन अंग मज़बूत होते हैं, यूरिनरी सिस्टम स्वस्थ रहता है, किडनी संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं, फर्टिलिटी बढ़ती है, जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है साथ ही इससे खून भी साफ रहता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article