India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रदूषण का बढ़ता स्तर छीन सकता है आपके चेहरे की रौनक, इन बातों का रखें ध्यान

03:39 PM Nov 08, 2023 IST
Advertisement

दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से कई तरह की शारारिक समस्याएं लोगों को हो रही हैं। बढ़ते इस प्रदूषण की वजह से न सिर्फ अंदर से लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है बल्कि इसका असर व्यक्ति की त्वचा पर भी पड़ रहा है। लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से खराब होती हवा में कई तरह के बैक्टीरिया पैदा होते हैं जिनसे हमारी स्किन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। प्रदूषण से हवा में फाइन पार्टिकल्स, ओजोन और हानिकारक कैमिकल्स बनते हैं जिनसे स्किन पर एक्जिमा, सूजन या सोरायसिस जैसे बीमारियां होने लगती हैं और शरीर पर झुर्रियां आने लगती हैं। तो आइए बढ़ते इस प्रदूषण से त्वचा को सुरक्षित रखने के तरीके जानते हैं।

त्वचा को रखें साफ

अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए एक सॉफ्ट और अच्छे क्लींजर का उपयोग करें। इससे त्वचा साफ हो जाएगी। इसके अलावा बाहर से आने के बाद और सुबह व शाम को अपनी स्किन को हल्के गर्म पानी से धोएं।

स्किन को ड्राई न होने दें

अपनी स्किन को ड्राई न होने दें इससे बचने के लिए उसे हाइड्रेट रखें इसके लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर का उपयोग करें और अधिक मात्रा में पानी पिएं। प्रदूषण में त्वचा संबंधी बिमारियों से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी है।

सनस्क्रीन का उपयोग करें

त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग अवश्य करें। सनस्क्रीन का उपयोग सूरज की हानिकारक युवी किरणों से बचाता है जिससे स्किन काली पड़ने और भद्दी दिखने से बचती है।

एक्सफोलिएट करें

त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए एक्सफोलिएट करें। इससे त्वचा की डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है और नई स्किन प्राप्त करने में मदद मिलती है। एक बात का ख्याल रखें की ज्यादा बार एक्सफोलिएट न करें इससे त्वचा खराब हो सकती है आप सप्ताह में 1 से 2 बार एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

हरी-सब्जियां और फलों का करें सेवन

स्किन को सॉफ्ट और सुन्दर रखने के लिए हरी-पत्तेदार सब्जियां और फलों का सेवन करें। इनमें मौजूद विटामिन्स आपकी त्वचा को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाएंगे। आप सेब, संतरे, स्ट्रॉबेरी, पालक, ब्रॉक्ली, गाजर आदि का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article